Post covid care tips: कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद कैसे रखें ख्याल

covid care
का प्रकोप दिन पर दिन लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि इस वायरस ने पिछले साल मार्च 2020 में भारत में दस्तक दी थी। लेकिन इसका कहर अभी भी जारी है। हालांकि वैज्ञानिकों को द्वारा इस वायरस पर शोध लगातार किया जा रहा है लेकिन यह कैसे फैल रहा है इसकी खोज की जा रही है। टैंपररी तौर पर कोरोना वैक्सीनेशन आ गई है। जिसे जनता लगवा रही है। लेकिन इसके बाद भी कई तरह की एहतियात बरतने की जरूरत है।

तो आइए जानते हैं कोरोना वायरस से ठीक होने और वैक्सीनेशन के बाद इन 7 बातों का रखें ख्याल-

1. कोविड से ठीक होने के बाद भी अपना पूरा ख्याल रखें। बॉडी को हाइड्रेट रखें। पानी, नारियल पानी, ज्यूस पीते रहें। खराश या कफ की समस्या है तो गर्म पानी की भांप लें, गार्गल करते रहें।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करते रहें। अगर आपको श्वास से संबंधित समस्या है तो डॉक्टर के गाइडेंस अनुसार श्वास संबंधित योग करते रहें।

3. अभी-अभी कोरोना से ठीक हुए है तो अपने शरीर को पूरा आराम दें। डाइट में बदलाव करें। अधिक से अधिक पोषक तत्वों को अपने खाने में शामिल करें।

4. कोविड से ठीक होने के बाद कोशिश करें कि धूम्रपान और शराब से दूरी बनाएं रखें। बीमारी के बाद शरीर अधिक कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

5. कोविड से उबरने के बाद ध्यान रहे नींद भरपूर लें और शरीर को पूरा आराम दें।
6. ध्यान रहे डॉक्टर की परमिशन के बिना किसी प्रकार की दवाई न ही लें और न ही शुरू करें। दूसरी बीमारी से संबंधित दवाईयां डॉक्टर से पूछने के बाद ही शुरू या बंद करें।

7. कोविड से ठीक होने के बाद भी मास्क लगा कर रखें, हाथ धोते रहे और सोशल डिस्टेंसिंग मैंटेन करें।




और भी पढ़ें :