सर्दियो में सेहत के लिए नॉन-वेज है फायदेमंद, जरूर जानें

सर्दियों के मौसम में का

खूब ख्याल रखा जाता है, और अपनी डाइट का तो विशेष तौर पर ध्यान रखा जाता है। ताकि सेहतमंद रह सकें। अगर आप नॉन-वेज खाना पसंद करते है, तो आपको इसके फायदों के बारे में भी पता होना चाहिए। आइए जानते हैं सर्दियों में नॉन-वेज के फायदे क्या है....

1 अंडा - कुछ लोग इसे वेज में शामिल करते हैं तो कुछ नॉनवेज में। चाहे जो भी हो, लेकिन इस मौसम में ये आपके लिए है बड़ा फायदेमंद। यह आपको विटामिन डी से लेकर विटामिन ए, अमीनो एसिड और कई सारे पोषक तत्व देता है जो सर्दियों में आपकी जरुरत का फुल पैकेज है। बस हार्ट पेशेंट, डायबिटीज के मरीज और हाई ब्लडप्रेशर वालों को इसका सेवन थोड़ा संभलकर करना चाहिए।
2 फि‍श - इस मौसम में नॉनवेज कैटेगिरी में यह आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है। यह आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद है और खूबसूरती के लिए भी। इससे आपको प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 भरपूर मिलेगा। लेकिन ध्यान रहे कि फ्रेश हो और बहुत ज्यादा पकाई हुई न हो। इसके साथ आपको दूध नहीं लेना है।

3 चिकन - चिकन सूप लीजिए या बटर चिकन, इस मौसम में सेहतमंद रहना हो या वजन कम करना हो, दोनों के लिए ही चिकन फायदेमंद विकल्प है। इसमें आपको हाई प्रोटीन से लेकर ढेर सारे मिनरल्स मिलेंगे। बस इसका डोज ओवर न हो इसका ध्यान रखें।
4 - सर्दियों में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए मटन भी अच्छा विकल्प है। यह आयरन, जिंक और विटामिन बी 12 भरपूरी देगा और आपके नर्वस सिस्टम को भी मजबूत करेगा। हालांकि इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है लेकिन कभी-कभारी आप इसका सेवन बेझिढक कर सकते हैं।

5 पाये - पाये और इसका गर्मागर्म सूप का मजेदार और सेहतमंद विकल्प है। इसे कई लोग खरोड़े के नाम से भी जानते हैं। यह स्वाद के साथ कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम भी देता है और प्रतिरोधकता के साथ-साथ पाचन क्षमता में भी वृद्धि करता है।



और भी पढ़ें :