गर्मियों में चुकंदर Health के लिए है रामबाण, जानें इसके 10 फायदे

Beetroot Benefits
गर्मी का मौसम यानी अत्यधिक तापमान और कई परेशानियां। इस मौसम में का सेवन रामबाण माना जाता है। सलाद और जूस के रूप में प्रयोग किया जाने वाला लाल चुकंदर सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है।
यहां जानिए चुकंदर के 10 बेहतरीन फायदे-

1 की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर बेहद फायदेमंद है। नियमित रूप से चुकंदर या चुकंदर के जूस का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होगा।

2 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी चुकंदर एक रामबाण औषधि है। नियमित इसका सेवन कर आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।
3 विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और नेचुरल शुगर जैसे तत्वों से भरपूर चुकंदर सेहत से जुड़े कई
बेमिसाल फायदे पहुंचाता है।

4
बालों का झड़ना या सफेद होना जैसी समस्याएं चुकंदर के नियमित सेवन से ठीक की जा सकती हैं। इसके अलावा चुकंदर का रस बालों में डाइ की तरह प्रयोग किया जा सकता है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।
5
चुकंदर का सेवन कर आप स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। खास तौर से नियमित व्यायाम करने वालो लोगों के लिए यह फायदेमंद होता है। यह आपको जल्दी थकने नहीं देता और आप ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज कर सकते हैं।

6 नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन कर आप अपनी त्वचा को साफ और चमकदार बना सकते हैं। इतना ही नहीं यह आपको जवां दिखने में भी मददगार होगा। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और तनाव में भी राहत देता है।
7 महिलाओं के लिए नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करना बेहद फायदेमंद है। यह शरीर में आयरन यानि लौह तत्व की कमी को पूरा करने में सहायक है, जो महिलाओं में अधिकांशत: देखी जाती है।

8 उम्र बढ़ने के साथ अगर आपकी सक्रियता में कमी आ रही है तो रोज एक ग्लास चुकंदर का जूस आपकी इस समस्या का इलाज है।

9 चुकंदर में नाईट्रेट की अच्छी मात्रा होती है जो धमनियों में रक्तप्रवाह बनाए रखने में उपयोगी है।

10 चुकंदर की पत्त‍ियों को पानी में बहुत देर तक उबालें। अब इसे हिना के साथ पीसकर बालों में लगाएं। बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाने के बाद इसे लगभग आधा घंटा ऐसे ही रखें और बाद में पानी से धो लें। सप्ताह में 3 से 4 बार इस तरीके को दोहराएं और बालों का झड़ना कम करें।

ALSO READ:
कोविडः खोई हुई गंध को वापस पाने की कोशिश


ALSO READ:Tips : High BP की समस्या से परेशान है तो करें इन 5 चीजों का सेवन



और भी पढ़ें :