सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

तनाव और बदलती का असर स्वास्थ्य पर भी दिखाई पड़ता है, जिसके वजह से से जुड़ी कई परेशानियां व्यक्ति को घेरने लगती है। जिसमें से एक है, सिर दर्द। बदलते मौसम के कारण भी कई लोगों को सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में वे दवां लेना बेहतर समझते है, लेकिन बार-बार दवां के सेवन से भी शरीर को कई तरह के साइड इफेक्ट झेलने पड़ते है। ऐसे में जरूरी है कुछ घरेलू उपायों को अपनाने की ताकि सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सके आइए जानते हैं..

आइए जानते है कैसे घरेलू उपायों को अपनाकर आप सिर दर्द से राहत पा सकते हैं।

सिर के दर्द से निजात पाने के लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित होता है। थोड़ा सा अदरक का रस और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार पीने से आपको बहुत सिर दर्द की परेशानी से आराम मिलता है, लेकिन ज्यादा सिर दर्द होने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

सिर दर्द में दालचीनी का इस्तेमाल भी किया जाता है। दालचीनी सिर दर्द से जल्दी राहत दिला सकती है। इसके लिए आप दालचीनी को पाउडर में पीस लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर करीब 30 मिनट तक लेट जाएं। 30 मिनट बाद इसे धो डालें। आपको आराम मिलेगा।

सिरदर्द में आप लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह घरेलू नुस्खा आजमाकर आप इस दर्द से राहत पा सकते है। इसके लिए कुछ पांच-छह लौंग को तवे पर गर्म कर लें, इन्हें साफ रूमाल में रख लें। जब सिर में दर्द होने लगे तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में इसे रूमाल में रखकर सिर पर घुमाते रहें। ऐसा करने से सिरदर्द से राहत मिलेगी।

सिर का दर्द कम करने हम सबसे पहले चाय के बारे में सोचते है। इसके लिए आप सिरदर्द होने पर आप काली मिर्च और पुदीने की चाय भी बना सकते हैं। इसे पीने से आपको सिरदर्द से राहत मिलेगी।

तुलसी की पत्तियों के फायदों से हम सभी परिचित है। अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं, तो तुलसी के पत्तों से
सिरदर्द से जल्द राहत पा सकते हैं। आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। इसकी जगह आप तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। इससे सर्द दर्द से राहत मिलेगी।





और भी पढ़ें :