Anti Aging Tips : इन घरेलू उपायों को अपनाकर बढ़ती उम्र के प्रभाव से पाएं छुटकारा

समय को थामा नहीं जा सकता और इसके साथ होने वाली को भी रोकना मुश्किल होता है, लेकिन इसे काफी हद तक कम यानी कि धीमा किया जा सकता है। यदि आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों का असर आप पर न पड़े तो आपको इसके लिए कुछ बदलाव कर कुछ अच्छी आदतों को अपनाने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं जिनकी मदद से आप बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं।
झुर्रियां, चेहरे पर दाग ये सिर्फ एजिंग के कारण नहीं होते बल्कि धूप के ज्यादा संपर्क में रहने व ज्यादा तनाव और खानपान पर ध्यान न देने की वजह से भी होते हैं जिसके लिए आपको कुछ बदलाव की जरूरत होती है।

तो क्या हैं वे बदलाव, जानते हैं।

यदि आप बहुत देर से सोती हैं और आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो आप पर बढ़ती उम्र के दुष्प्रभाव बहुत जल्दी नजर आने लगेंगे। पर्याप्त नींद बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। रोज 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।
अगर आप नमक का अधिक सेवन करती हैं तो आपकी त्वचा से नमी गायब होने लगती है और साथ ही साथ आंखों के नीचे सूजन भी नजर आने लगती है इसलिए नमक का सेवन अधिक न करें।

खूब पानी पीएं। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि आप दिनभर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर में इकट्ठा टॉक्सिन बाहर निकलेंगे और आपकी त्वचा क्लीन नजर आएगी।

यदि शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो त्वचा मुरझाई हुई-सी नजर आने लगती है। इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप दूध, दही, पनीर, अंकुरित आहार, दालें व अंडे का सेवन कर सकती हैं।
मैदा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है इसलिए इससे दूरी बनाएं। फास्ट फूड का सेवन न करें। साथ ही चीनी की मात्रा भी कम करें।

धूप से अपनी त्वचा को बचाकर रखें। इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यदि आप ज्यादा धूप के संपर्क में आएंगे तो त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगेगी इसलिए धूप से बचें।

बहुत ज्यादा सोचते या तनाव लेते हैं तो यह आपकी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इससे त्वचा संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए खुश और सकारात्मक रहें।
मेडिटेशन व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।



और भी पढ़ें :