ज्यादा अचार कर देगा बीमार, जानिए अचार के 5 नुकसान

achar
कई तरह के बनाए जाते हैं, जैसे कैरी, हरी मिर्च, हल्दी गाजर, नीबू, करेला आदि। अचार का खट्‍टा-खट्‍टा स्वाद बहुत अच्छा होता है। अधिकांश लोग खाने के साथ विभिन्न प्रकार के अचार (pickle) खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी अचार खाने के शौकिन हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि अधिक मात्रा में आचार का सेवन के लिए समस्याएं भी खड़ी कर सकता है।

यहां जानिए अचार के ज्यादा सेवन से शरीर को होने वाले 5 नुकसान-side effects of pickle

1 अचार में तेल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और उसमें प्रयोग किए जाने वाले मसाले भी अक्सर पके हुए नहीं होते, जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल और अन्य समस्याएं हो सकती है।


2 अचार बनाने और उसे सुरक्षित रखने के लिए जिन प्रिसजर्वेटिव का प्रयोग होता है, वे शरीर के लिए हानिकरक होते हैं और एसिडिटी और शरीर में सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

3 अचार में नमक की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो सोडियम की अधिकता के अलावा हाई ब्लडप्रेशर और अन्य सेहत समस्याएं भी पैदा कर सकता है।

4 अचार में मसालों के अलावा सिरके का प्रयोग भी काफी मात्रा में किया जाता है, जिसका सेवन नियमित रूप से करने पर आपको अल्सर भी हो सकता है और अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

5 अचार का प्रयोग पेट में अम्लीयता को बढ़ावा देता है, जिसके कारण इसके अधिक सेवन से आपको एसिडिटी, गैस, खट्टी डकार आना जैसी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।




और भी पढ़ें :