खाने की इन चीजों को भूलकर भी न रखें फ्रिज में, वरना पौष्टिकता हो जाएगी कम

8 Foods Should Never Be Kept In Fridge
अधिकतर घरों में फ्रिज का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अक्सर हम कई खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें भी है जिन्हें फ्रिज में रखने की खास जरूरत नहीं होती। लेकिन फिर भी हम उन्हें फ्रिज में रखकर उनके स्वाद और पौष्टिकता को कम कर देते हैं। आइए, जानते हैं ऐसी ही खाने की चीजों के बारे में जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए -
1 : एक शोध में पाया गया है कि सामान्य में रखे खरबूज में अधिक पोषक तत्व होते है। जबकि अगर इन्हें फ्रिज में रख दिया जाए तो इनकी पौष्टिकता में कमी आ जाती है। हांलाकी कटे को हुए खरबूज को ढंककर फ्रिज में रखा जा सकता है।
2 : ब्रेड को फ्रिज में रखने पर वो सुख जाती है, लेकिन अगर इन्हें फ्रिज में रखे भी तो कोशिश करें कि 1-2 दिनों में ही इस्तेमाल कर लें।

3 आलू : एक एजेंसी के अनुसार आलू को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज का तापमान आलू के स्टार्च को ब्रेक कर देता है, जिससे आलू मीठा हो जाता हैं। साथ ही फ्रिज में रखे आलू को पकाने पर एक्रायलामाइट नामक हानिकारक केमिकल रिलीज होता है। जो के लिए हानिकारक होता है।
4 : टमाटर को फ्रिज में रखने से इसकी बाहरी परत क्षतिग्रस्त होती है साथ ही इसके स्वाद में कमी आ जाती है। अगर टमाटर ज्यादा पके हुए हो जिन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत पड़े, तो कोशिश करें कि उन्हें भी 2-3 के अंदर इस्तेमाल कर लें।

5 : इन्हें बनाते हुए इनमें प्रिजर्वेटिव्स डाले जाते है इसलिए इन्हें खोलने के बाद भी फ्रिज में रखने की आवश्यकता नहीं होती।
6 : यह एक होता है जो सामान्य तापमान पर रखे होने पर खराब नहीं होता। इसलिए इसे फ्रिज में रखने की आवश्यकता नहीं है।

7 अंडे : माना जाता है कि अंडे को चाहे फ्रिज में रखे या बाहर, उसके प्राकृतिक गुणों में कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन हां, फ्रिज के बाहर रखे अंडों को एक सप्ताह के भीतर इस्तेमाल कर लेना चाहिए।
8 खीरा : फ्रिज में रखने पर खीरे की ऊपरी त्वचा खराब हो जाती है। इसे भी कई दिनों तक बाहर रखा जा सकता है।



और भी पढ़ें :