फिट बॉडी पाने के 6 ऐसे विकल्प जो आपको मजे के साथ ही फिटनेस भी देंगे

6 options to get fit body with having fun as well
फिट बॉडी पाना हर कोई चाहता है लेकिन कई बार व्यायाम करने का मन नहीं करता, तो कई बार एक ही तरह का व्यायाम करते हुए बोरियत होने लगती है। आइए, हम आपको कुछ ऐसी एक्ससाइज व व्यायाम के बारे में बताते हैं इनमें से कोई भी 1-2 पसंदीदा आप चुन सकते हैं।

ये कुछ ऐसी एक्ससाइज के विकल्प हैं जिन्हें करना अगर आपके शौक में शामिल हो, तो अपने शौक को पूरा करने के साथ ही आपकी बॉडी भी अपने आप फिट रहेगी -


छरहरा होने के लिए पहला कदम है- आप सायकिलिंग से कर सकते हैं। सायकलिंग ऐसी शारीरिक गतिविधि है जिससे पेट सबसे पहले घटता है। पतली कमर के विषय में सोचना ही अपने आप में बेहद सुखद अनुभव है। सोचिए अगर पेट कम हो जाए तो आपका शरीर कितने जबरदस्त शेप में आ जाएगा। इसके अलावा सायकल चलाने से आपके पैरों की जबरदस्त एक्ससाइज होती है नतीजा पैर बेहतरीन शेप में आ जाते हैं। सायकिलिंग में आपके लंग्स को ज्यादा काम करना होता है जिससे आपके फेफड़ों में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन जाती है जिससे आपका बॉडी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

अगर आप सायकिलिंग के लिए सुबह का समय निकाल सकें तो बहुत बढ़िया है। सुबह आप सासायकिलिंग का 100 प्रतिशत नहीं बल्कि 200 प्रतिशत फायदा उठा पाएंगे परंतु शायद आप नींद को ज्यादा महत्व दें तो सायकिलिंग का आसान तरीका है कि ऐसी छोटी दूरियां जो आप अक्सर गाड़ी पर तय करते हैं सायकल पर की जाएं तो काम का काम हो जाएगा और व्यायाम भी। आप अपने लिए ऐसे छोटे-छोटे मिनट निकाल सकते हैं जब सायकिलिंग का मौका आपके हाथ में आराम से आ सकता है तो बस अभी से सोचना शुरू कर दीजिए और फिट बॉडी महसूस करना भी शुरू कर दीजिए।


शादी हो या अन्य कोई फंक्शन, डांसिंग का मजा ही अलग है। हम देखते हैं कि डांस के बाद लोग पसीने से बिल्कुल तरबतर हो जाते हैं। आप हमारा इशारा समझ चुके हैं। हम भी जानते हैं कि ऐसे मौके बहुत कम आते हैं जब डांस करने को मिलता हो। परंतु हमारा सुझाव यह है कि आप डांस को अपने फिट होने के तरफ एक और मजबूत कदम मान सकते हैं। डांस एक मजेदार क्रियाकलाप है और इसमें थकने के बावजूद आपको मजा आता है। क्या आप जानते हैं डांसिंग से आप तैरने, सायकलिंग और पैदल चलने जैसी क्रियाकलापों में खत्म होने जैसी ही कैलोरी बर्न करते हैं।

इसके अलावा डांस से स्ट्रेस, चिंता और डिप्रेशन में भी कमी आती है। अगर इसे नियमित तौर पर किया जाए तो डांस से ह्र्दय को तंदुरूस्त रखना हो जाता है बहुत आसान। तो बस डांस को शामिल कीजिए अपने दिनचर्या में और हो जाइए फिट।

3 पैदल चलना या जोगिंग करना :

पैदल चलना या जोगिंग करना बहुत अच्छी क्रिया हैं जिनमें कैलोरी बर्न होती हैं। प्रतिदिन सामान्य गति से 30 से 40 मिनिट तक पैदल चलें। अगर आप सुबह पैदल चल सकें तो बहुत ही अच्छा है परंतु अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं जब भी समय निकाल पाएं पैदल चलें। पैदल चलने से वजन कम होने के साथ साथ आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यहां तक कि, हर दिन सिर्फ आधा घंटा चलकर आप 150 अतिरिक्त कैलोरी जलाते हैं। इसमें आप सीढ़ी चढ़ाना और उतरना भी शामिल कर सकते हैं। ये बहुत कारगर है। थकावट तो होगी और आप सोचेंगे लिफ्ट से आप जल्दी पहुंच जाएंगे परंतु इतना समय निकालकर चलें और सीढ़ियों का ही प्रयोग करें। आपके स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है।

जहां ताजी और प्रदुषण से मुक्त वायु उपलब्ध है पैदल चलने के लिए वहां जाएं। चलने के लिए अतिरिक्त समय आप मोबाइल पर बात करते हुए या गाने सुनते हुए निकाल सकते हैं। अगर कोई साथ उपलब्ध हो तो बहुत ही अच्छा है। यह साथ वक्त बिताने का बहुत सही तरीका है। बातें करने के साथ स्वास्थ्य लाभ उठाना अब बहुत आसान है।

4 तैरना :
नियमित रूप से तैरना वजन कम करने की दिशा में एक और कारगर कदम होगा। आप तैर कर कितनी कैलोरी बर्न करते हैं यह आपकी गति और दूरी पर निर्भर करता है। आप जितनी तेजी से और जितना दूर तैरते हैं उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन गिरता है। आप आप सही गति से तैरते हैं आप 10 मिनिट में 100 कैलोरी तक कम कर सकते हैं।

तैरने से मसल्स में ताकत आती है और तनाव कम होता है। हर दिन करीब 30 मिनिट तक तैरने का लक्ष्य बनाएं। आप स्वीमिंग पुल जाने पर नए दोस्त भी बना सकते हैं या अपने साथ पूराने दोस्त भी ले जा सकते हैं। यह बहुत ही मजेदार वक्त हो सकता है।

5 योग :

योग भारतीय संस्कृति की पहचान है। वजह इससे होने वाले जबरदस्त फायदे। आसन, ध्यान और प्राणायाम के मेल से शरीर का शोधन होता है और स्वास्थ्य सुधरता है। हर दिन एक सामान्य गति रखते हुए करीब 15 से 20 मिनिट योगा करने से वजन में कमी आती है। अगर आप वजन कम होने की गति बढ़ाना चाहते हैं तो योग के समय में भी बढ़ोत्तरी लानी होगी। अगर आप किसी योग विशेषज्ञ की सलाह ले सकें तो बहुत बेहतर होगा। इससे आपको पूरा लाभ मिलेगा साथ ही वजन में भी कमी आएगी।

6 रस्सी कूदना : रस्सी कूदना ऐसी फन एक्टीविटी है जिसमें कम समय, स्थान और तैयारी के भरपूर फायदा होता है। अगर आप वजन कम करने की जरूरत महसूस करते हैं तो रस्सी कूदना बहुत कारगर उपाय है। अक्सर यह देखा जाता है कि हर व्यक्ति को अपने शरीर में कुछ खास जगहों पर वजन कम करने की जरूरत महसूस होती है। रस्सी कूदने से पूरा शरीर सही शेप में आता है।

आप हर दिन थोड़े थोड़े समय के लिए रस्सी कूद सकते हैं। अगर यह संभव नही है तो सुबह और शाम को रस्सी कूदने का नियम बना लें। औसतन हर एक मिनिट रस्सी कूदकर आप करीब 11 कैलोरी कम करते हैं। जब आप रस्सी कूदें ध्यान दें कि आपका घुटना और पीठ सीधी रहे। आप अपनी गति और समय बढ़ाकर जल्दी ही फिट हो सकते हैं।



और भी पढ़ें :