इस मौसम में हरे चने नहीं खाए, तो ये 5 फायदे छूट जाएंगे आपके हाथों से

5 benefits of eating hare chane
ठंड के मौसम में आने वाला हरा चना, जिसे छोड़ या छोला भी कहा जाता है, स्वादिष्ट होता है जिसका प्रयोग सब्जी, कई तरह के व्यंजन और चटनियां बनाने में किया जाता है और इसे कच्चा, उबालकर या फिर भूनकर खाने का तो मजा ही अलग है। लेकिन आप इसके यह 5 फायदे नहीं जानते होंगे, जरूर जानिए -
1 हरा चना से भरपूर होता है, जो आपका पाचन तो बेहतर होता ही है, साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार होता है। यह ब्लडशुगर के सही स्तर को बनाए रखने में भी लाभकारी है।

2 ई से भरपूर होने के कारण हरा चना आपकी आंखों की के लिए तो फायदेमंद है ही, आपके बालों और त्वचा की झुर्रियों को कम कर आपको जवां बनाए रखने में भी सहायक है।
3 इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं और आंखों एवं त्वचा के साथ-साथ मानसिक के लिए भी फायदेमंद है।

4 विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के, फोलेट, मैग्नीशियम, जिंक, पैंटोथेनिक एसिड और मिनरल्स मिलकर आपको सेहत और ब्यूटी के कई लाभ एक साथ देते हैं।
5 हरा चना कार्डियोवेस्कुलर डिसीज में फायदेमंद होता है साथ ही यह आपको अतिरिक्त ऊर्जा देने का काम करता है और पेट संबंधी समस्याओं का निराकरण करने में भी मददगार साबित होता है।



और भी पढ़ें :