एरोबिक्‍स : आशा की किरण

स्टेमिना के लिए एरोबिक्‍स

ND
आज जब देश का हर 5 में से 1 व्यक्ति हृदय रोग, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप आदि बीमारियों से ग्रसित है और गलत जीवनशैली एवं फास्ट फुड से जनित मोटापे का शिकार है तो एरोबिक गतिविधि एक आशा की किरण लेकर आई है।

यथार्थ में एरोबिक्स का अर्थ है- विथ ऑक्सीजन अर्थात ऐसी कोई भी शारीरिक गतिविधि जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन ग्रहण करें। इस मायने में नृत्य, हॉकी, तैराकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन, खो-खो या अन्य भागदौड़ वाले खेल इस श्रेणी में आते हैं। पर इन सभी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय आजकल एरोबिक डाँसिंग है, जो 15 से 20 के समूह में कराई जाती है। साथ चलता है संगीत, जो पाश्चात्य या भारतीय फिल्मों के गीत हो सकते हैं।

1 घंटे की एरोबिक्स आपको लगभग 500-600 कैलोरीज खर्च करने में सहायक है यानी आप 2-3 किलो प्रतिमाह घटा सकते हैं। इससे आपका कार्डियो वेस्क्युलर सिस्टम यानी आपका हृदय, फेफड़े व रक्त संचार तंत्र बेहद मजबूत होता है, जो कि शरीर की देखरेख में मुख्य तंत्र है। आपके दमखम और ताकत का स्तर कई गुना बढ़ता है। परिणाम मात्र 2 से 3 हफ्ते में मिलने लगते हैं। यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपके रक्त में शुगर के स्तर को बगैर दवाइयों के मात्र एरोबिक्स से नीचे लाया जा सकता है।

ND
आपके शरीर में एक विशिष्ट हारमोन एंडोमार्फिन प्रवाहित होता है, जो अत्यधिक प्रसन्न होने का अहसास कराता है। शरीर में प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है। 1 घंटे की एरोबिक्स आपको लगभग 500-600 कैलोरीज खर्च करने में सहायक है यानी आप 2-3 किलो प्रतिमाह घटा सकते हैं।

WD|
-वीरेन्द्र मोहन कलरैया
एरोबिक्स डाँसिंग चूँकि समूह में कराई जाती है इसलिए आपको एक विशिष्ट समूह का सहारा मिलता है यानी आप 1 घंटा जोरदार व्यायाम भी कर लेते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। यूँ तो 10 से 65 वर्ष के लोग इसे कर सकते हैं, पर एरोबिक्स शुरू करने के पहले अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें या किसी योग्य व अनुभवी चिकित्सक से अपने स्वास्थ्य की जानकारी अवश्य लें। व्यायाम का समय धीरे-धीरे बढ़ाएँ। करते समय कुशन वाले स्पोर्ट्स शूज पहनें।



और भी पढ़ें :