हरिद्वार कुंभ मेले पर Corona का खतरा, साधु-संतों सहित 300 श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव

हिमा अग्रवाल| Last Updated: रविवार, 4 अप्रैल 2021 (13:24 IST)
कुंभ मेले पर लगातार (Coronavirus) का संकट मंडरा रहा है, जिसके चलते प्रशासन की नींद उड़ी हुई है। पिछले 4 दिनों में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या 300 पर पहुंच गई है। इसी कड़ी में हरिद्वार स्थित कृष्ण आश्रम में 7 साधु-संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वहीं मेला स्वास्थ्य विभाग ने इन कोरोना पीड़ित साधु-संतों को आश्रम में ही आइसोलेट कर दिया है।
इसके अतिरिक्त हरिद्वार गणेशपुरम में एक ही परिवार के 14 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके चलते गणेशपुरम कॉलोनी को पूरी तरह से सील करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तमाम बॉर्डर पर कोरोना की टेस्टिंग करवाना शुरू कर दिया है, लेकिन कोरोना के मामले तेजी से मेला क्षेत्र में बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन बेचैन है।

हरिद्वार स्वास्थ्य मेला अधिकारी अर्जुन सिंह के मुताबिक, कनखल स्थित कृष्ण आश्रम में 7 साधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन साधुओं को आश्रम में ही होम आइसोलेट करते हुए स्वास्थ्य विभाग उन पर पूरी नजर रखे हुए है।

अर्जुन सिंह के मुताबिक, हरिद्वार कुंभ मेले में लगातार श्रद्धालु और साधु-संत आ रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से बॉर्डर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार टेस्टिंग भी की जा रही है। लेकिन चिंता का विषय यह है कि टेस्टिंग के बावजूद कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं।

कोरोना की रोकथाम के लिए हमने कई टीमें गठित की हैं, जो आने-जाने वाले लोगों और रैंडम सैंपलिंग कर रही है, वहीं एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, कोई भी कंट्रोल रूम पर स्वास्थ्य गड़बड़ होने पर फोन करके सूचना दे सकता है। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य अधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच करेंगे।

हरिद्वार में स्वास्थ्य विभाग फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है, पूरी तरह सतर्कता रखने के बावजूद आज गणेशपुरम कॉलोनी कनखल में भी 14 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके चलते कॉलोनी को ही सील कर दिया गया है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कुंभ मेले में पूरे देश से साधु-संत हरिद्वार आ रहे हैं। जिसके चलते कुंभ मेले पर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। जो हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। स्वास्थ्य विभाग को आदेश भी मिले हैं कि अखाड़ों में साधु-संतों की RT PCR टेस्टिंग रिपोर्ट देखकर मेले में आने की अनुमति दी जाए।

स्वास्थ्य विभाग, पुलिस-प्रशासन थर्मल स्कैनिंग भी कर रहा है, लेकिन फिर भी अब तक हरिद्वार में 300 से ऊपर कोरोना के पॉजिटिव मिल चुके हैं। बीते 4 दिन में कुंभ मेले में 300 के आसपास कोरोना पैशेंट का मिलना चिंता का विषय है ही, वहीं जो लोग इन कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं, उस चेन को खोजना हरिद्वार प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है।



और भी पढ़ें :