World Post Day 2020 : विश्व डाक दिवस आज, जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत

Post office
हर साल 9 अक्टूबर को (World Post Day) मनाया जाता है। इसके गठन के लिए सन् 1874 में आज ही के दिन स्विटजरलैंड के बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की 22 देशों ने संधि की थी। उसके बाद से हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। पुराने समय में हमारे जीवन में डिजिटल संचार की दुनिया आने के पहले डाक ही एकमात्र विकल्प था और डाक के जरिए ही इसका कार्य किया जाता था और और अगर कोई जरूरी संदेश हो, तो उसे टेलीग्राफ द्वारा भेजा जाता था।


विश्व डाक दिवस का इतिहास सन् 1840 से शुरू होता है। ब्रिटेन में सर रॉलैंड हिल ने एक नई व्यवस्था को शुरू किया था जिसमें पत्र तैयार किए जाते थे तथा उन्होंने यह भी नियम बनाया था कि स्थानीय सेवा के विशेष वजन के लिए एक तय शुल्क लगेगा। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने ही दुनिया की पहली अंतरराष्ट्रीय डाक सेवा शुरू की थी। इसका श्रेय सर रॉलैंड हिल को दिया जाता है।

विश्व का सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस हमारे देश के हिमाचल प्रदेश में है। हिमाचल की राजधानी शिमला से करीब 500 किमी दूरी पर यह पोस्ट ऑफिस है। इस पोस्ट ऑफिस को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आज बदलते युग में कोरोना काल के समय में विश्व डाक दिवस का सेलिब्रेशन वर्चुअली मनाया जाएगा।
- आरके.




और भी पढ़ें :