Jewelery को रखना है नया और चमकदार, तो ये टिप्स फॉलो करें

महिलाओं को गहनों का बहुत शौक होता है। हर ड्रेस के हिसाब से ज्वेलरी का महिलाएं खूब ख्याल रखती है। ज्वेलरी में सिर्फ सोने, चांदी और हीरे-जवाहरात ही आएं ये जरूरी नहीं है। ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी भी बहुत प्यारी होती है जिसे महिलाएं, लड़कियां खूब पसंद भी करती है। चलिए ये तो बात हो गई पसंद की लेकिन इतनी प्यारी चीज का ख्याल कैसे रखती है आप? कभी ये सोचा हैं। अगर गहनों का सही तरीके से ख्याल नहीं रखा जाएं तो वे समय के साथ काली और उनकी चमक फीकी पड़ने लगती है। अगर आप चाहती है कि आपकी ज्वेलरी की चमक बरकरार रहें, तो आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।

* गहनों की चमक को बरकरार रखना है, तो क्लोरीन के पानी से इसे दूर रखें, यदि आप स्विमिंग पूल में जा रही है या घर का काम जैसे बर्तन धोना या कपड़ें धोना जैसे अपनी अंगूठी को
पहन कर करती है, तो ये धीरे-धीरे काली होती जाती है। वहीं ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी पहनी है तो क्लोरीन का पानी इनके लिए भी बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें। ताकि इनकी चमक नई जैसी बनी रहें।

* अपनी ज्वेलरी को ठीक रखना चाहते है, तो उसकी सफाई का भी पूरा ख्याल रखें। क्योंकि धूल-मिट्टी, बैक्टीरिय, प्रदूषण ेक कारण ये धीरे-धीरे काली पड़ती जाती है। इसलिए इसे वीकली बेसिस पर क्लिन करते रहें। और आप चाहे तो इसे गुनगुने पानी में साबून का घोल बनाकर भी इस घोल से साफ कर सकते है। इसके अलावा नमक वाला टूथपेस्ट लगा लें। पर ध्यान रहे कि ज्वेलरी को बहुत ही हल्के हाथों से साफ करना होता है।

* हमेशा मेकअप पहले लगाएं और ज्वेलरी बाद में पहनें। कई लोगों की आदत होती है कि रोजाना जिस ज्वेलरी को पहने रहते हैं उसे पहने-पहने ही मेकअप का इस्तेमाल कर लेते है ऐसा करने से धीरे-धीरे इस पर मेकअप जमने लगता है और गहनों की चमक फीकी पड़ जाती है।
इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि मेकअप करते समय ज्वेलरी न पहनें बल्कि उसके बाद ही पहनें।

*यदि ज्वेलरी को काले पड़ने से रोकना चाहते हैं, तो उसे ठीक तरह से स्टोर करके रखने की जरूरत है। इसलिए ख्याल रखें कि ज्वेलरी को रुई में लपेट कर अलग-अलग डब्बों में स्टोर करना चाहिए। ऐसे में मॉइश्चर और एयर ज्वेलरी के अंदर नहीं जाएगी। ज्वेलरी के हर पीस को अगर अलग से स्टोर किया जाए तो वो ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।





और भी पढ़ें :