1. समाचार
  2. करियर
  3. Exam Fever 2022
  4. Application process for CUET for admission to undergraduate courses begins
Written By
Last Updated : सोमवार, 4 अप्रैल 2022 (19:53 IST)

स्नातक पाठ्‍यक्रमों में प्रवेश के लिए CUET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली। स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू हो गई है। देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में शिक्षण सत्र 2022-23 से दाखिले के लिए सीयूईटी स्कोर अनिवार्य कर दिया गया है।
 
छात्रों के आवेदन भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक मुहैया कराया गया है। छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। सीयूईटी (दाखिला परीक्षा) जुलाई में होने की संभावना है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पिछले सप्ताह जारी सार्वजनिक नोटिस में कहा था कि सीयूईटी देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए एकल खिड़की अवसर प्रदान करेगी।
 
नोटिस में कहा गया है, सीयूईटी (यूजी)- 2022 कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में होगी। परीक्षा 4 हिस्सों में होगी- सेक्शन 1ए (13 भाषाएं), सेक्शन 1बी (19 भाषाएं), सेक्शन 2 (27 डोमेन विशेष विषय) और सेक्शन 3 (सामान्य परीक्षा)। दिशा-निर्देशों के अनुसार कोई भी अभ्यर्थी सेक्शन 1ए और सेक्शन 1बी से 3 भाषाएं चुन सकता है। इन 3 भाषाओं में से एक डोमेन विशेष विषय का होना चाहिए। सेक्शन 2 में 27 विषय है जिनमें से अभ्यर्थी अधिकतम 6  विषयों का चुनाव कर सकता है जबकि सेक्शन 3 में सामान्य परीक्षा होगी।
 
सेक्शन 1ए की परीक्षा अनिवार्य होगी जिसमें 13 भाषाएं शामिल हैं जिनमें से परीक्षार्थी अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं। सेक्शन 1ए में उपलब्ध भाषा विकल्प हैं- अंग्रेजी, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू। सेक्शन 1बी वैकल्पक है और यह उन छात्रों के लिए है, जो सेक्शन 1ए के अलावा किसी अन्य भाषा का चुनाव करना चाहते हैं। इस सेक्शन में शामिल कुछ भाषाएं हैं... फ्रेंच, अरबी, जर्मन आदि।
ये भी पढ़ें
गोरखनाथ मंदिर का हमलावर मुर्तजा 14 दिन की न्यायिक हिरासत में, CM योगी भी गोरखपुर पहुंचे