क्या Coronavirus से बचाव कर सकता है BCG का टीका? ब्रिटेन के वैज्ञानिक लगा रहे पता

Last Updated: रविवार, 11 अक्टूबर 2020 (23:14 IST)
लंदन। Corona vaccine news : वैक्सीन को लेकर कई देशों में अनुसंधान चल रहा है। कई देशों में टीके परीक्षण के दौर में भी हैं। इस बीच के टीबी के इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले बीसीजी (BCG) टीके से कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की संभावना का परीक्षण करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति करेंगे।
ALSO READ:
Covid-19 टीके के आपातकालीन प्रयोग की अनुमति क्लिनिकल प्रयोग डेटा पर निर्भर, अगले हफ्ते से शुरू हो सकते हैं फेलूदा से टेस्ट : हर्षवर्धन
इस परीक्षण में कुल 20 हजार वॉलेंटियर पर इसका प्रयोग किया जाएगा। परीक्षण के जरिए विशेषज्ञ यह पता लगाने का प्रयास करेंगे कि क्या बीसीजी (बैसिलस कैलमेट-गुएरिन) का टीका कोरोनावायरस के प्रति सुरक्षा दे पाएगा।
दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के एक्जेटर विश्वविद्यालय ने रविवार को कहा कि वह बीसीजी टीके के कोविड-19 रोगियों पर प्रभाव का पता लगाने के लिए चल रहे वैश्विक शोध में ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व कर रहा है।
इस परीक्षण में हिस्सा लेने वालों को बीसीजी का टीका लगाया जाएगा। फिलहाल टीबी के इलाज के लिए भारत समेत दुनियाभर में हर साल 10 करोड़ बच्चों को यह टीका लगाया जाता है। (इनपुट भाषा)



और भी पढ़ें :