योरप में ओमिक्रॉन का कहर, पिछले हफ्ते सामने आए 70 लाख नए मामले

Last Updated: मंगलवार, 11 जनवरी 2022 (20:28 IST)
हमें फॉलो करें
कोपनहेगन। जनवरी के प्रथम सप्ताह में समूचे यूरोप में कोविड-19 के वैरिएंट के 70 लाख से अधिक नए मामले सामने आए। (wHO) ने यह जानकारी दी।

डब्ल्यूएचओ यूरोप के निदेशक डॉ. हेंस क्लुग ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यूरोपीय क्षेत्र के 26 देशों ने जानकारी दी प्रत्येक सप्ताह उनकी 1 प्रतिशत से ज्यादा आबादी कोरोनावायरस से संक्रमित हो रही है, जो चेतावनी देती है कि देशों के लिए अस्पतालों में कोविड मरीजों की बाढ़ रोकने के अवसर खत्म होते जा रहे हैं।

उन्होंने वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स के अनुमानों का जिक्र किया, जिसके मुताबिक पश्चिम यूरोप में आधी आबादी अगले 6 से 8 हफ्तों में कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन पहले के किसी अन्य स्वरूप की तुलना में तेज गति से और व्यापक रूप से फैल रहा है।

क्लुग ने घरों में मास्क पहनने के निर्देश जारी करने और जोखिम वाली आबादी, स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य लोगों को बूस्टर खुराक सहित टीकाकरण को प्राथमिकता देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि डेनमार्क में बिना टीकाकरण वाले लोगों के अस्पतालों में भर्ती होने की दर टीका लगवा चुके लोगों की तुलना में 6 गुना अधिक है।



और भी पढ़ें :