आस्था का सैलाब पड़ा कोरोना संक्रमण पर भारी, स्नान के लिए घाटों पर जुटने लगी श्रद्धालुओं की भीड़...

अवनीश कुमार| पुनः संशोधित गुरुवार, 14 जनवरी 2021 (11:00 IST)
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के में मकर संक्रांति के शुभ अवसर से माघ मेला का शुभारंभ हो गया है और प्रथम स्थान करने के लिए घाटों पर देखने को मिल रहा है। संगम के अलावा गंगा के अक्षयवट, काली घाट, दारागंज, फाफामऊ घाट पर ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं के स्नान का क्रम शुरू हो गया। वही आस्था के आगे से बेफिक्र नजर आ रहे हैं और पहले स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखने लायक है।
मेला क्षेत्र में साधु संतों के पंडाल में भजन पूजन का दौर भी शुरू हो गया है। वैसे माघ मेला 27 जनवरी के आसपास रंग में आएगा। 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा है और इस दिन से एक महीने का कल्पवास शुरू हो जाता है। पुरूषोत्तम मास की वजह से तिथि बढ़ी है। सारे कल्पवासियों के आने के बाद ही मेले में रंगत नजर आएगी।

स्नान के लिए संगम पर करीब एक किलोमीटर लंबा घाट तैयार किया गया है। स्नान घाटों पर पुलिस बल भारी तादाद में मुस्तैद किया गया है। जिसके चलते भारी सुरक्षा बल के बीच से श्रद्धालुओं को स्नान करने के लिए घाटों तक पहुंचना पड़ रहा है लाउडस्पीकर के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ- साथ मास्क लगाए जाने की भी जानकारी जिला प्रशासन के द्वारा आम लोगों को दी जा रही है।
आस्था के आगे फीका पड़ा कोरोना डर : प्रयागराज में मकर संक्रांति के पहले स्थान पर और सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ घाटों पर पहुंचने लगी जहां करोना के चलते दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर संशय कल तक बना हुआ था वह टूटता हुआ नजर आया और प्रयागराज में दूरदराज से आस्था का सैलाब देखने को मिला इस दौरान किसी ने भी करोना का जरा सा भी डर देखने को नहीं मिल रहा था लेकिन जिला प्रशासन बार-बार लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दे रहे थे फिर भी उसके बाद जिसको जहां मौका मिल रहा था वह वहीं पर स्नान कर रहा था।
मुख्यमंत्री योगी ने चढ़ाई खिचड़ी : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हर वर्ष की भांति इस बार भी मकर संक्रांति के मौके पर गोरखपुर मंदिर में आस्था का सैलाब देखने को मिला और सुबह से ही मंदिर परिसर में भगवान के जयकारे की आवाज दूर-दूर तक सुनाई दे रही थी।
इस दौरान गोरखपुर पहुँचे मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह शिव अवतारी गुरु गोरखनाथ को परम्परागत तरीके से पहली खिचड़ी चढ़ाई।उसके बाद नेपाल राजवंश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई। फिर नाथ योगियों और साधु संतों ने खिचड़ी चढ़ा कर विधिपूर्वक पूजा अर्चना किया।

मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं :
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के पहले स्नान पर पहुंच रहे श्रद्धालुओं को मकर संक्रांति के साथ-साथ माघ मेला के पहले स्नान की शुभकामनाएं देते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी अपील की है।



और भी पढ़ें :