सरकार ने फंगलरोधी दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने की रणनीति बनाई

Last Updated: बुधवार, 19 मई 2021 (12:52 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के बीच फंगल संक्रमण के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा अम्फोटेरिसिन-बी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए एक योजना तैयार की है। रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडिविया ने मंगलवार एक ट्वीट में कहा कि (फंगल) के इलाज में काम आने वाली दवा अम्फोटेरिसिनबी की आवश्यकता और आपूर्ति स्थिति की समीक्षा की। हमने इसका घरेलू उत्पादन बढ़ाने के साथ दुनियाभर से इसका आयात करने के लिए विनिर्माताओं के साथ मिलकर एक रणनीति तैयार की है।
ALSO READ:
केंद्र सरकार की चेतावनी, 98 प्रतिशत आबादी अभी भी आ सकती है Coronavirus की चपेट में
मंत्री ने इस दौरान यह देखा कि देश में अम्फोटेरिसिन-बी की आपूर्ति में कई गुना वृद्धि हुई है। एक अन्य ट्वीट में मंत्री ने कहा कि हमने अम्फोटेरिसिन-बी की आपूर्ति पहले ही कई गुना बढ़ा दी है लेकिन वर्तमान में इसकी मांग अचानक बढ़ गई है। मैं आपको आश्वास्त करना चाहता हूं कि इस दवा को जरूरतमंद तक पहुंचाने के लिए हम जमीन आसमान जहां भी जाना होगा, वहां जाने को हम प्रतिबद्ध हैं।
मंत्री ने कहा कि दवा की कमी को जल्द से जल्द दूर कर लिया जाएगा। हमने दवा वितरण के लिए सक्षम वितरण और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की पूरी प्रणाली तैयार की है। कमी को जल्द दूर कर लिया जाएगा। मैं राज्यों से भी आग्रह करता हूं कि दवा का पूरी किफायत के साथ दिशा-निर्देशों के अनुरूप इस्तेमाल करें। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने कहा कि आपूर्ति की व्यवस्था पर राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) नजर रखेगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :