Corona virus: 70 देशों में फैला कोरोना वायरस का प्रकोप, 92533 लोग चपेट में, 3173 की मौत

corona virus
Last Updated: बुधवार, 4 मार्च 2020 (09:02 IST)
नई दिल्ली। के की राजधानी से शुरू हुए जानलेवा की चपेट में आकर विश्व के 70 देशों में अब तक 3,173 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 92,533 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।
70 देशों में फैला : कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है और यह वायरस यूरोप के कई देशों समेत 70 देशों में फैल चुका है। पूरे विश्व में कोरोना के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अब तक लगभग 50 हजार लोगों को इससे मुक्ति दिलाई गई है।
Corona virus
ALSO READ:live Updates : 50 हजार लोगों को मिली संक्रमण से मुक्ति, टीके की खोज भी तेज
में हुई 5 मामलों की पुष्टि : भारत में सोमवार को 2 और कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के साथ ही अब तक 'कोविड-19' (नए कोरोना वायरस) के 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में 1 मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पिछले दिनों इटली होकर आया था।
एक दूसरे मामले में तेलंगाना में 1 मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया है, जो दुबई की यात्रा से लौटा था। दोनों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले 3 मामले केरल में पाए गए थे।
वृद्ध अधिक संक्रमित : डब्ल्यूएचओ एवं चीन की ओर से संयुक्त रूप से तैयार की गई एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस से वृद्ध लोगों की अपेक्षा युवा पीढ़ी के लोग कम संख्या में संक्रमित हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार केवल 2.4 प्रतिशत मामलों से 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोग संक्रमित थे।
यूएनओ की मदद की पेशकश : घातक कोरोना वायरस के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने संक्रमण को रोकने के लिए 1 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले कमजोर देशों में किया जाएगा।
वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की संभावना है और इस वायरस से संक्रमित होने के कारण चीन में 2,981, दक्षिण कोरिया में 31, ईरान में 77, इटली में 52, जापान में 6, फ्रांस में 4, स्पेन में 1 और अमेरिका में 6 लोगों की मौत हो गई है।



और भी पढ़ें :