NDA के नवनिर्वाचित विधायकों की 15 नवंबर को बैठक, नीतीश कुमार घोषित होंगे नेता

Last Updated: शुक्रवार, 13 नवंबर 2020 (22:06 IST)
पटना। (NDA) के विधायक दल की संयुक्त बैठक रविवार को होगी, जिसमें को गठबंधन का नेता चुना जाएगा। की बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर राजग की अनौचारिक बैठक हुई जिसमें गठबंधन के 4 घटक दलों भाजपा, जदयू, हम, वीआईपी के नेताओं ने हिस्सा लिया।
बैठक के बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, रविवार 15 नवंबर को साढ़े बारह बजे बैठक शुरू होगी और इसमें आगे निर्णय किया जाएगा। कुमार ने कहा, ‘इन औपचारिकताओं को नयी सरकार के गठन से पहले पूरा किया जाना है। कैबिनेट की सिफारिशों को राज्यपाल को सौंपा जाएगा और इसके बाद नयी सरकार के गठन के लिए आगे कदम उठाया जाएगा।’

गौरतलब है कि भाजपा इस चुनाव में 74 सीट जीतकर राजग में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है जबकि जदयू को 43 सीटें प्राप्त हुई है जबकि अन्य सहयोगी हम को 4 सीट और वीआईपी को 4 सीटें मिली। वहीं, विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने कुमार को अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया है।
विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ राजग की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। नीतीश कुमार ने यह नहीं बताया कि उनके आवास पर बैठक में क्या तय हुआ। हालांकि जानकार सूत्र बताते हैं कि नए मंत्रिमंडल में प्रत्येक घटक के प्रतिनिधित्व और नए विधानसभा अध्यक्ष के मुद्दे पर चर्चा हुई।
बहरहाल, ऐसी अटकले तेज हैं कि उपमुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा की ओर से अति पिछड़े वर्ग से किसी नाम को आगे बढ़ाया जा सकता है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के स्थान पर किसी को लाया जाएगा या उत्तर प्रदेश की तरह से दो उप मुख्यमंत्री का प्रयोग दोहराया जाएगा।

नीतीश ने दलाई लामा के प्रति आभार माना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने में की जीत पर बधाई देने के लिए तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा के प्रति आभार व्यक्त किया। नीतीश ने ट्वीट किया, ‘बिहार विधानसभा चुनाव में को मिली जीत पर बधाई देने हेतु परम पावन दलाई लामा जी का आभार व्यक्त करता हूं।’
उल्लेखनीय है कि तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने बिहार के चुनाव में मिली जीत को लेकर नीतीश कुमार को बधाई दी थी। उन्होंने पत्र में लिखा था, ‘मैं आपके लिए प्रार्थना करता हूं कि बिहार के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में जो भी चुनौतियां हैं, उसमें आप सफल हों।’

उन्होंने आगे लिखा था, ‘मैं आपकी दोस्ती की गहराई से सराहना करता हूं, साथ ही आप ने मुझे बिहार की अपनी यात्राओं के दौरान विशेष रूप से बोधगया की यात्रा के दौरान जो आतिथ्य दिखाया है, उसके लिए आभारी हूं।’ (भाषा)



और भी पढ़ें :