Home Made FaceWash : त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए घर पर बनाएं फेसवॉश

चेहरे की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है इसलिए इसकी देखभाल का भी पूरा ख्याल रखना जरूरी है। वहीं जब हम केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो ये धीरे-धीरे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए हर्बल चीजों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसलिए केमिकलरहित प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जरूरी है। हमारी त्वचा के केयर की शुरुआत हम से करते हैं, वहीं अगर घर का बना फेसवॉश रहे तो। आइए हम जानते हैं इस लेख में कि कैसे हम बना सकते हैं होममेड फेसवॉश।
संतरे के छिलके के पाउडर से बना फेसवॉश-

सूखे संतरे के छिलके को मिक्सी में पीसकर पावडर तैयार कर लीजिए।

सूखे संतरे के छिलके को पीस लें। अब इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस, शहद व गुलाब जल की मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं।

इस फेसवॉश के नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट होती है और यह चमकदार बनती है, वहीं चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को भी कम करने में यह मददगार है।
मुल्तानी मिट्टी से बना फेसवॉश

मुल्तानी मिट्टी
नींबू का रस
गुलाब जल

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, कुछ बूंदें नींबू का रस, 1 चम्मच गुलाब जल- इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखने के बाद इसे सुखा लें, फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

यदि मुंहासे की समस्या है, तो इस फेसवॉश का प्रयोग नियमित रूप से करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के अतिरिक्त ऑइल को सोख लेती है तथा स्किन के रोम छिद्रों की गहराई से सफाई करने में यह सहायक होती है। नींबू क्लींजर का काम करता है। एस्प्रिन की टेबलेट बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने में सहायक होती है।
एलोवेरा फेसवॉश

एलोवेरा फेसवॉश तैयार करने के लिए एलोवेरा जैल, नींबू का रस, गुलाब जल- इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अपने पूरे चेहरे इसे लगाकर अच्छी तरह मसाज कर लें, फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें। यह फेसवॉश चेहरे पर ग्लो लाएगा, साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।



और भी पढ़ें :