नौतपा में रखें सेहत की 10 सावधानियां, जानिए बचने के उपाय, क्या खाएं, क्या ना खाएं

पुनः संशोधित गुरुवार, 26 मई 2022 (11:00 IST)
हमें फॉलो करें
2022 : बुधवार से सूर्य में प्रवेश कर गया है जो 8 जून 2022 तक रहेगा। प्रारंभ के 9 दिनों को नौतपा कहते हैं यानी 2 जून तक नौतपा रहेगा। ऐसे में लू लगने, डिहाइड्रेट के कारण डायरिया होने, और उल्टियां होने की संभावना बढ़ जाती है। कई बार सिर में खून के गर्म होने से व्यक्ति की जान भी चली जाती है। ऐसे में 10 सावधानियां रखेंगे तो बच जाएंगे।


1. क्या खाएं : दही, मक्खन, तरबूज, खरबूज, खीरा, गुलुकंद, ककड़ी, प्याज, खाएं। बगैर कुछ खाए पिए घर से न निकलें।

2. क्या पीएं : नारियल पानी, जलजीरा, नीम्बू पानी, लस्सी, मट्ठा (छांछ), आम का पना, बेल का रस और खस का शरबत पीएं।

3. मेहंदी : परंरपरा के अनुसार नौतपा के दौरान महिलाएं हाथ पैरों में मेहंदी लगाती हैं, क्योंकि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है।इसके अलावा सिर पर चंदन लगा सकते हैं।

4. शरीर को रखें ढंककर : नौतपा के दौरान खुले शरीर बाहर न निकलें, टोपी पहने, कानों को ढंककर रखें और आंखों पर धूप का चश्मा जरूर लगाएं।
Nautapa
Nautapa
5. क्या पहनें : नरम, मुलायम, सूती कपड़े पहनें जिससे हवा और कपड़े शरीर के पसीने को सोखते रहे।
6. ग्लुकोज : इन सबके अलावा समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार ग्लुकोज का सेवन करते रहें और अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल अनावश्यक न करें।

7. लू लगने पर क्या करें : यदि लू लगने के लक्षण नजर आते हैं तो पैरों के तलवे में प्याज का का रस लगाएं या कटा हुआ प्याज घिसे। ज्यादा परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

8. क्या न खाएं : तली हुई या मसालेदार चीज़ों से दूर रहें, मिर्च का उपयोग कम कर दें। गर्म खाद्य पदार्थ का सेवन न करें। बासी भोजन न करें। साफ पानी पीएं।

9. टेंप्रेचर का रखें ध्यान : एसी से निकलते ही एकदम धूप या गर्मी में न जाएं या तेज गर्मी से एकदम एसी में न जाएं। नार्मल टेंप्रेचर में रहें।

10. ठंडे पानी से परहेज करें : एकदम ठंडा या फ्रिज का पानी न पीएं। ज्येष्ठ माह में मटके का पानी पीने की सलाह दी जाती है।



और भी पढ़ें :