January 2020: देश-विदेश के लिए कितनी हलचल लेकर आ रहा है जनवरी 2020, जानिए

जनवरी के प्रथम सप्ताह में पूर्वोत्तर के देशों में शांति रहेगी तथा पश्चिम के देशों में अशांति रहेगी। दक्षिण के देशों में महिलाओं व बालकों पर कष्ट रहेगा। आतंकवाद के खिलाफ कदम आगे बढ़ते देख भारत में इसका पूर्ण रूप से समापन होगा। ऑस्ट्रेलिया, दुबई, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, ईरान, इराक एवं बांग्लादेश में यह माह आर्थिक विकास का रहेगा।
भारत, श्रीलंका, रूस, लंदन, उत्तर कोरिया, अंडमान-निकोबार द्वीप एवं पाकिस्तान के लिए यह माह आर्थिक परेशानी वाला रहेगा। पाकिस्तान और भारत के बीच 15 जनवरी के बाद से रहेगा।

तालिबान में आंतरिक झगड़े रहेंगे। स्वर्ण, पीतल, तांबा, सरसों, तुवर दाल, मसूर, लोहा, उड़द एवं पीली वस्तुओं के भाव में तेजी रहेगी। चांदी, पंचधातु, चावल, चवला व मूंग में उतार-चढ़ाव रहेगा। हरी सब्जियों के भाव में तेजी रहेगी।
भारत में सरकार व विपक्ष के बीच नाना प्रकार के विरोध रहेंगे, परंतु सरकार अपने उद्देश्य पर अमल करते हुए सफलता की ओर अग्रसर होगी। व्यापारियों के लिए यह माह अच्छा रहेगा। कृषि वर्ग के लिए यह माह पहले से अच्छा रहेगा।

नौकरीपेशा वर्ग वालों के लिए यह माह उत्तम रहेगा। महिला वर्ग के लिए यह माह ठीक-ठीक रहेगा। बालकों के लिए यह माह कष्ट वाला व बुजुर्गों के लिए पीड़ा वाला है।
इस माह की कुंडली को बादल की चाल से देखें तो मैदानी भागों में शीतलहर बढ़ेगी। पहाड़ी इलाकों में भी अत्यधिक शीतलहर रहेगी, विशेषकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, आंध्र, बंगाल, बिहार, हैदराबाद व दिल्ली में अधिक शीतलहर का प्रकोप रहेगा।

छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मद्रास, महाराष्ट्र व गुजरात में सुबह व रात्रि में शीतलहर का प्रकोप रहेगा तथा दोपहर में सामान्य तापमान रहेगा।




और भी पढ़ें :