रोश की हैट्रिक, इंडीज 215 रनों से विजयी

नई दिल्ली| वार्ता|
हमें फॉलो करें
तेज गेंदबाज ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक सहित छह विकेट लेकर को सोमवार की रात फिरोजशाह कोटला मैदान में जमींदोज करते हुए को क्रिकेट विश्व कप में पहली जीत दिला दी।


वेस्टइंडीज ने अपने दोनों ओपनरों क्रिस गेल (80) और डेवोन स्मिथ (53) तथा ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड (60) के विस्फोटक अर्द्धशतकों से आठ विकेट पर 330 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया और फिर हॉलैंड को 31.3 ओवर में 115 रन पर ढेर कर दिया।

रोश ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 8.3 ओवर में मात्र 27 रन देकर छह विकेट झटके। 'मैन ऑफ द मैच' रोश ने 32 वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर पीटर सीलार, बर्नार्ड लूट्स और बेरेंड वेस्टदिक को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और साथ ही हॉलैंड की पारी को 115 रन पर समेट दिया।

रोश ने इस तरह मौजूदा विश्वकप की पहली हैट्रिक लेने का श्रेय हासिल कर लिया। रोश ने न केवल हैट्रिक बल्कि हॉलैंड के आखिरी चार बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा।


उन्होंने तेज गति और स्विंग निकालते छह गेंदों में चार विकेट लेकर हॉलैंड को ध्वस्त कर मैच बातों ही बातों में समाप्त कर दिया। हॉलैंड पहले से ही इस मैदान पर वेस्टइंडीज के रिकॉर्ड स्कोर के दबाव में था और रही सही कसर रोश ने पूरी कर दी।
वेस्टइंडीज ने लेफ्ट आर्म स्पिनर सुलेमान बेन से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और यह दाव कामयाब रहा। बेन ने हॉलैंड के शीर्ष क्रम में सेंध लगाते हुए आठ ओवर में 28 रन पर तीन विकेट झटक लिए और बाकी काम रोश ने पूरा कर दिया।

हॉलैंड की तरफ से तीसरे नंबर के बल्लेबाज टॉम कूपर ने अकेले संघर्ष करते हुए नौ चौकों की मदद से आबाद 55 रन बनाए। पिछले मैच के शतकधारी रेयान टेन डोश्चेट मात्र सात रन बनाकर बेन की गेंद पर पगबाधा हो गए।
हॉलैंड ने अपने छह विकेट 56 रन पर गँवा दिये थे, लेकिन कूपर ने मुदस्सर बुखारी (24) के साथ सातवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद दो रन के अंदर उसके शेष चार विकेट लुढ़क गए।

वेस्टइंडीज ने इससे पहले अपने दोनों ओपनरों क्रिस गेल (80) और डेवोन स्मिथ (53) तथा ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड (60) के विस्फोटक अर्द्धशतकों से कोटला मैदान में आठ विकेट पर 330 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया।
वेस्टइंडीज ने हॉलैंड के टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने के फैसले का जमकर फायदा उठाया और प्रतिद्वंद्वी की कमजोर गेंदबाजी पर तगड़े प्रहार करते हुए कोटला मैदान में अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना दिया। वेस्टइंडीज ने इस तरह कोटला में पाकिस्तान के आठ विकेट पर 303 रन के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को काफी पीछे छोड़ दिया।

स्मिथ और गेल ने पहले विकेट के लिए 100 रन की तूफानी साझेदारी कर टीम को विशाल स्कोर का आधार दे दिया जिसके बाद पोलार्ड ने अपना खतरनाक रूप दिखाते हुए हॉलैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए।
स्मिथ ने 51 गेंदों पर 53 रन की अपनी पारी में नौ चौके लगाए जबकि लय में लौटे गेल ने 110 गेंदों में पाँच चौकों और दो छक्कों की मदद से 80 रन ठोके। गेल मात्र एक रन से वनडे में 8000 रन पूरे करने से चूक गए।

पाँचवें नंबर पर उतरे पोलार्ड ने कहीं ज्यादा खतरनाक अंदाज में खेलते हुए सिर्फ 27 गेंदों में पाँच चौकों और चार छक्कों की मदद से तूफानी 60 रन ठोककर वेस्टइंडीज को विशाल स्कोर पर पहुँचा दिया।
कोटला मैदान में हालाँकि इस मैच को देखने के लिए कम दर्शक ही मौजूद थे लेकिन गेल, स्मिथ और पोलार्ड ने अपने तूफानी प्रदर्शन से मैच में समां बाँध दिया। पोलार्ड ने पारी के 39वें ओवर में मुजफ्फर बुखारी की गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। पोलार्ड का सीधा छक्का तो ओल्ड क्लब हाउस की छत पर जाकर गिरा।

पोलार्ड ने हॉलैंड के सबसे सफल गेंदबाज पीटर सीलार की गेंद पर छक्का मारकर अपना दूसरा वनडे अर्द्धशतक पूरा किया। हालाँकि वह अपने 62 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर से दो रन पीछे रह गए।
ओपनिंग पार्टनरशिप में स्मिथ ने गेल के मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी दिखाते हुए वेस्टइंडीज की पारी के पहले आठ चौके जडे। उन्होंने बुखारी के पहले ही ओवर में तीन चौके ठोके थे। स्मिथ के कदम अपने अर्द्धशतक पूरा करने के बाद जाकर थमे। गेल ने अपनी लय में आने में थोड़ा समय लिया, लेकिन उसके बाद उन्होंने हॉलैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली।
गेल ने डेरेन ब्रावो (30) के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। ब्रावो ने 38 गेंदों की अपनी पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए1 पोलार्ड 80 रन बनाने के बाद रेयान टेन डोएश्टे की गेंद पर सीमारेखा पर लपके गए।

रामनरेश सरवन ने 42 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के के सहारे 49 रन बनाए। उन्होंने पोलार्ड के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की। पोलार्ड ने जोरदार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए मात्र 23 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया।
वेस्टइंडीज ने पांच ओवर के बल्लेबाजी पावरप्ले में 56 रन जोड़े। वेस्टइंडीज की पारी 50 ओवर में आठ विकेट पर 330 रन के रिकॉर्ड स्कोर पर थमी। हॉलैंड की तरफ से सीलार ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए और वह सबसे सफल गेंदबाज रहे। बुखारी को 62 रन पर दो विकेट मिले। (वार्ता)



और भी पढ़ें :