इंजीनियरिंग ग्राफिक्स की परीक्षा में गलत प्रश्न आने से सीबीएसई सकते में, छात्रों को मिलेंगे पूरे अंक

नई दिल्ली| Naidunia| पुनः संशोधित शनिवार, 24 मार्च 2012 (01:06 IST)
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12 कक्षा की इंजीनियरिंग परीक्षा में गलत प्रश्न आने से सीबीएसई सकते में है। गलत प्रश्न के सही उत्तर ने छात्रों के दिमाग की खूब कसरत कराई। उत्तर लिखने के लिए छात्रों का समय तो बर्बाद हुआ ही, साथ ही प्रश्न को लेकर छात्र परीक्षा के बाद भी उलझन में रहे।


परीक्षा खत्म होने के बाद शिकायत मिलने पर सीबीएसई के अधिकारियों ने वरिष्ठ शिक्षकों और विशेषज्ञों के साथ प्रश्न को लेकर बैठक की। बैठक में यह फैसला लिया गया कि जिन छात्रों ने प्रश्न नंबर 3 का उत्तर गलत भी लिखा है उसे पूरे अंक दिए जाएंगे। दरअसल प्रश्न में चित्र और धुरि एक दूसरे से मेल नहीं खा रहे थे। प्रश्न मशीन के पुर्जों पर आधारित था।


बोर्ड ने फैसला किया है कि हर उस छात्र को प्रश्न नंबर 3 के पूरे अंक दिए जाएंगे जिन्होंने इसके उत्तर में कुछ भी लिखा है। बोर्ड के फैसले का छात्रों ने स्वागत किया है। लेकिन सीबीएसई द्वारा बनाए गए प्रश्न पत्र में गलत प्रश्न के आने से सवाल भी खड़े हो गए हैं। भविष्य में सीबीएसई को विशेष प्रश्न पत्र तैयार करते समय इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि प्रश्न और उससे संबंधित चित्र व धुरि सही हों, ताकि परीक्षा के दौरान छात्रों पर किसी तरह का तनाव और उलझन पैदा न हो।

और भी पढ़ें : ग्राफिक्स परीक्षा