मायावती के पास 88 करोड़ की संपत्ति

लखनऊ| भाषा|
FILE
की विधान परिषद के लिए दाखिल नामांकन पत्र के साथ पेश किए गए हलफनामे में मुख्यमंत्री मायावती ने 88.06 करोड़ रुपए मूल्य की चल एवं अचल संपत्ति की घोषणा की है, जिसमें हीरे और सोने के जेवरात तथा चाँदी के बर्तन भी शामिल है।


नामांकन-पत्र के साथ दाखिल हलफनामे के अनुसार मायावती के पास 75.47 करोड़ रुपए के व्यावसायिक एवं आवासीय भवन एवं संपत्ति है। उनकी सबसे बड़ी संपत्ति नई दिल्ली के नेहरू रोड पर है। 3987.78 वर्गमीटर पर फैली उस संपत्ति की कीमत 54 करोड़ रुपए है।

उन्होंने राजधानी के कैंट रोड पर एक एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में फैले अपने बंगले की कीमत एक करोड़ 72 लाख रुपए बताई है। मुख्यमंत्री की घोषित संपत्ति में 88 लाख रुपए के हीरे और सोने के जवाहरात हैं, जिसमे एक किलो सोना शामिल है।
मुख्यमंत्री ने बताया है कि उनके पास लगभग 13 लाख रुपये नकद है, जबकि 11.39 करोड़ रुपए विभिन्न बैंक एवं वित्तीय संस्थानो में जमा है। मुख्यमंत्री मायावती कलाकृतियों की भी शौकीन है और उन्होंने अपने पास 15 लाख रुपए के म्यूरल्स (भित्ति चित्र) होने की भी जानकारी दी है।

वर्ष 2007 में उपचुनाव के जरिये विधान परिषद की सदस्य बनी बसपा मुखिया मायावती ने तब अपने पास 52 करोड़ रुपए से कुछ अधिक की संपत्ति होने की घोषणा की थी, मगर आज भी उनके पास अपना कोई निजी वाहन नहीं है। (भाषा)



और भी पढ़ें :