चुनाव से पूर्व बेहिसाब नकदी जब्त

विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में मुहीम जारी

नई दिल्ली| भाषा| पुनः संशोधित बुधवार, 6 अप्रैल 2011 (23:48 IST)
हमें फॉलो करें
विधानसभा चुनावों में धनबल के इस्तेमाल पर रोक लगाने के इरादे से बिना हिसाब-किताब के धन की आवाजाही के खिलाफ चुनाव आयोग द्वारा चलाई जा रही मुहिम के तहत मंगलवार और बुधवार को तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और में आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा करोड़ों रुपए से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं।


तमिलनाडु में पौने पाँच करोड़ जब्त : प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार रात को जिलाधीश और मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने तिरुचि जिले में एक ओमिनी बस से करीब 5.11 करोड़ रुपए जब्त किए। जब्त की गई राशि 1000 और 500 रुपए के नोटों में थी।

इसके साथ ही रामनाथपुरम जिले के कामुदी में एक इडली शॉप से 40 लाख रुपए जब्त किए। मदुराई के निकट भी दो व्यक्तियों से पुलिस ने 20 लाख रुपए बरामद किए। दोनों सूटकेस फेंककर भाग रहे थे।

चुनाव सूत्रों ने बताया कि आयकर निदेशालय के अधिकारियों ने बुधवार को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में एक व्यक्ति के पास से 77 लाख रुपए की नकदी और 54 लाख 89 हजार रुपए मूल्य के आभूषण जब्त किए। आशंका जताई जा रही है कि यह राशि मतदाताओं के बीच बाँटी जानी थी, जिससे अपने पक्ष में वोट खरीदे जा सकें।

असम और पश्चिम बंगाल में लाखों बरामद : सूत्रों ने बताया कि असम में करीमगंज से पाँच लाख रुपए नकद जब्त किए गए, जबकि पश्चिम बंगाल के वर्धमान में रेल सुरक्षा बल द्वारा एक यात्री से 30 लाख 98 हजार रुपए जब्त किए गए।

वाले इन राज्यों में धनबल के इस्तेमाल पर रोक लगाने के इरादे से बड़ी मात्रा में नकदी लाने ले जाने पर कड़ी नजर रखने के लिए आयकर विभाग ने करीब 70 टीमें गठित की हैं। इसके अलावा वाहनों पर कड़ी नजर रखने के लिए सचल दस्ते भी बनाए गए हैं। (वेबदुनिया/एजेंसी)



और भी पढ़ें :