सानिया का ओलिम्पिक सफर आसान नहीं

पिछले कुछ समय से लगातार खराब दौर से गुजर रही सानिया मिर्जा के लिए ओलिम्पिक में भी मुश्किल कम नहीं होने वाली है, क्योंकि उनका सफर थोड़ा मुश्किल हो गया। वहीं पदक की उम्मीद सातवीं वरीयता प्राप्त लिएंडर पेस-महेश भूपति की जोड़ी को आसान ड्रॉ मिला है।


एकल टेनिस स्पर्धा में भारत की उम्मीद 60वें क्रम की सानिया को पहले दौर में 56वें क्रम की चेक गणराज्य की इवेता बेनसोवा से भिड़ना है। बेनसोवा ने इस वर्ष के शुरू में स्टॉकहोम में आयोजित एक टूर्नामेंट में सानिया को पटखनी दी थी।

ऐसे में सानिया के लिए पहली बाधा पार करना भी आसान नहीं होगा। अगर सानिया दूसरे दौर में पहुँचने में सफल भी रहीं तो वहाँ उन्हें सिडनी ओलिम्पिक की स्वर्ण पदक विजेता अमेरिका की वीनस विलियम्स से भिड़ना होगा।

विश्व की सातवें नंबर की खिलाड़ी वीनस पहले दौर में 61वें नंबर की खिलाड़ी स्विट्जरलैंड की टिमिया बासिनजोकी के खिलाफ उतरेंगी। सर्बिया की एना इवानोविच को शीर्ष वरीयता दी गई है। उनकी हमवतन येलेना यांकोविच को दूसरी, रूस की कुज्नेत्सोवा को तीसरी, अमेरिका की सेरेना विलियम्स को चौथी और रूस की एलेना दिमेन्तिवा को पाँचवीं वरीयता दी गई है।

महिला युगल में सानिया को सुनीता राव के साथ खेलना है, लेकिन जानकारों का मानना है कि यह जोड़ी शायद ही दूसरे दौर से आगे पहुँच सके। पहले दौर में इस जोड़ी को फ्रांस की तातियाना गोलोविन और पोलाइन परमेंटियर से खेलना होगा। दूसरे दौर में इस भारतीय जोड़ी को शीर्र्ष वरीयता प्राप्त स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा-दिनारा साफिना की रूसी जोड़ी से खेलना प़ड़ सकता है।
पुरुषों के युगल में पेस और भूपति की जोड़ी को फ्रांस के गेल मोफिल्स और गेलिस साइमन के खिलाफ खेलना है। अगर भारतीय जोड़ी यह मुकाबला जीतने में कामयाब रही तो दूसरे दौर में उनका मुकाबला चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिच और रादेक स्टेपानेक से होगा। युगल में अमेरिकी जोड़ी बॉब और माइक ब्रायन को पहली, सर्बिया जोड़ी नोवाक जोकोविच और निनाद जिमोनजिक को दूसरी वरीयता दी गई है।
इसराइली जोड़ी जोनाथन इर्लिच-एंडी राम को तीसरी, स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर-टॉमी रॉब्रेडो को चौथी वरीयता दी गई। एकल में शीर्ष वरीयता प्राप्त रॉजर फेडरर पहले दौर में रूस के दिमित्री तुर्सनोव के सामने होंगे। ओलिम्पिक टूर्नामेंट के बाद रैंकिंग में फेडरर का स्थान लेने वाले स्पेन के रफेल नडाल का सामना इटली के पोटिटो स्टेरेस से होगा।

दूसरे दौर में नडाल पूर्व नंबर एक खिलाड़ी लेटन हैविट या स्वीडन के जोनस ब्योर्कमैन के सामने होंगे। तीसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच अमेरिका के रॉबी गिनेप्री से भिड़ेंगे जबकि अमेरिका के जेम्स ब्लैक और ऑस्ट्रेलिया के क्रिस गुसिओने आमने-सामने होंगे।



और भी पढ़ें :