करार को लेकर सोनिया से मिले मनमोहन

नई दिल्ली (भाषा)| भाषा|
प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने वियना में परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की बैठक से पूर्व परमाणु मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और कुछ अन्य वरिष्ठ सहयोगियों के साथ शनिवार को विचार-विमर्श किया।


बैठक में विदेशमंत्री प्रणव मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल भी मौजूद थे। बताते हैं इस दौरान अमेरिका की ओर से तैयार संशोधित मसौदे की समीक्षा की गई। संशोधित मसौदा चार और पाँच सितंबर को एनएसजी की बैठक में पेश किया जाएगा।

बैठक में विभिन्न देशों की ओर से अभिव्यक्त चिंताओं के चलते छूट पर मूल एनएसजी मसौदे को संशोधित किए जाने से उत्पन्न स्थितियों पर भी चर्चा होने की खबर है। कांग्रेस नेतृत्व ने एनएसजी की आगामी बैठक में इच्छानुरूप चीजें नहीं होने पर मौजूद विकल्पों की समीक्षा की।

इससे पहले मनमोहन विदेशमंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एमके नारायणन और परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष अनिल काकोड़कर से इसी मुद्दे पर चर्चा कर चुके हैं।


सूत्रों की मानें तो छूट के संशोधित मसौदे में भारत न्यूनतम परिवर्तन की अपेक्षा कर रहा है। उसे उम्मीद है कि इसकी भाषा और आलेख ऐसा होगा, जिसे भारतीय अवाम बिना किसी समस्या के स्वीकार कर लेगा।



और भी पढ़ें :