भावी बच्चे के लिए जरूरी चीजे

माँ बच्चा
NDND
जैसे ही कोई दंपत्ति जान जाते हैं कि वे माता-पिता होने वाले हैं, उनकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहता। अपने नन्हें शिशु के आने का सुखद इंतजार करना भी उन्हें कठिन लगने लगता है।

पूरे नौ महिने वे अपने लाड़ले या लाड़ली के लिए चीजे सहेजते रहते हैं। इन चीजों में महत्वपूर्ण होते हैं बच्चे के कपड़े। जब आप बाजार जाते हैं तो वहाँ आपको इतनी चीजें लुभाती हैं कि आप समझ ही नहीं पाते कि क्या खरीदें और क्या नहीं?

छोटे बच्चों के लिए जिन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, माता-पिता अक्सर बच्चों के लिए जरूरी चीजें छोड़कर वो चीजें ले आते हैं, जिनकी जरूरत तब उन्हें होती ही नहीं है। जैसे रजाई, गद्दे, खिलौने और जेवर भी।

इन बातों को ध्यान में रखें :

* बच्चे के लिए जन्म के बाद जिन चीजों की जरूरत होती है, सबसे पहले उसकी लिस्ट बनाएँ। फिर किसी बड़े की सलाह लेकर ही सामान खरीदने जाएँ।

* नवजात बच्चे के लिए कपड़े की सॉफ्ट नैपी, झबले, कार्डीगन, टोपी, मोजे, तौलिया, रूमाल, बच्चों को ओढ़ाने का नर्म कपड़ा आदि चीजें तो होना ही चाहिए।

* नन्हे के सभी कपड़े मुलायम होने चाहिए। सूती या होजयरी के वस्त्र इस लिहाज से उत्तम हो सकते हैं। बच्चे के कपड़े में कभी भी कलफ न दें। बच्चे के कपड़े हमेशा आगे बटन पट्टी वाले खरीदें। इससे कपड़े उतारने और पहनाने दोनों में सुविधा होती है।

* बच्चे के कपड़े में कभी भी इलास्टिक या खींचकर बाँधने वाली डोरी नहीं लगाना चाहिए। इससे बच्चे का रक्त संचार प्रभावित होता है। टिच बटन, वेलक्रो टेप, फीते या बटन लगाना ठीक रहता है।

WD|
* लेस या दूसरी चीजें लगी ड्रेस सुंदर जरूर लगती है पर छोटे बच्चे के लिए लेस या जालीदार डिजाइन का चुनाव देखकर करें। बच्चे की त्वचा बड़ी कोमल होती है, इसलिए उनके वस्त्रों को ऐसे डिजाइन करें कि कम से कम सिलाई व बटन हों, ताकि वे ज्यादा से ज्यादा फ्री रहें।



और भी पढ़ें :