दस पोषक आहार, बालों को बनाए चमकदार

झड़ते बालों के लिए हर तरह के उपक्रम किए जाते हैं। तेल लगाया जाता है, शिकाकाई से नहाया जाता है और तमाम अन्य तरह के उपाय किए जाते हैं, लेकिन यह कम ही ध्यान दिया जाता हैं कि जिस आहार से बालों को पोषण मिलता है वह आहार कौन से हैं।
> > हमारे शरीर में बालों से संबंधित पोषक तत्वों की कमी से ही बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और जब तक उन पर ध्यान जाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। आइए जानते है, बालों के लिए ऐसे कौन से आहार है जिनसे उन्हें पोषण मिलतहै।

1. समुद्री शैवाल (seaweed) : शैवाल एक जलीय पौधा है, जो समुद्र में उगता है। शैवाल कई प्रकार की होती है। शैवालों में कार्बोहाइड्रेट, अकार्बनिक पदार्थ तथा विटामिन A.C.D.E. आदि प्रचुमात्रा में पाए जाते हैं। यह बालों के बहुत ही उपयोगी है।

2. खट्टे फल (citrus fruits) : शरीर में खट्टे पदार्थ के सर से बालों को लाभ मिलता है इसके लिए आप संतरा, अंगूर, नीबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खास बालों के लिए जामून सबसे उत्तम माना गया है।

3.सार्डिन और सेलमॉन (sardines and salmon) : यह एक प्रकार की मछली होती है जो बालों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। इसके सेवन से बाल घने और मजबूत होते हैं।

अगले पेज पर पढ़‍िए : यदि आप शाकाहारी हैं तो क्या खाएं.....



और भी पढ़ें :