बालों में कलर, हो सकता है गलत

जुल्फों को रंगवाएँ मगर सोचकर

ND
सिर के बालों के साथ खिलवाड़ करने में लोग कतई पीछे नहीं हैं। सिर्फ शौक और सुंदर दिखने के लिए काले बालों को वह डार्क ब्राउन से लेकर बैंगनी रंग में रंग डालने से भी नहीं चूकते। इनमें युवाओं से लेकर वयस्क सभी शामिल हैं। रंगे बालों में भले ही लोग इतराते फिरते हो लेकिन इसके दुष्प्रभाव से वह बेखबर हैं। डॉक्टरों के अनुसार हेयर कलर अस्थाई करवाएँ तो ज्यादा अच्छा है।

रानी हर छह माह में अपने बालों में विभिन्न रंग कराती हैं। उसकी मानें तो बालों का एक ही रंग आपके व्यक्तित्व को बोर बना देता है। यही वजह है कि वह कभी बालों में डार्क ब्राउन कलर कराती हैं तो कभी कुछ और। हाल ही में उसने ब्यूटी क्लीनिक में जाकर बरगंडी और बैंगनी रंग मिक्स कराया है। इससे व्यक्तित्व पूरी तरह बदल जाता है।

कॉलेज में यदि किसी लड़की ने हेयर कलर न कराया हो तो उसे आउटडेटेड की उपाधि दे दी जाती है। रजत के अनुसार उसे जब पार्टी आदि में जाना होता है तो वह टेम्परेरी हेयर कलर का इस्तेमाल करता है। ऐसे हेयर कलर स्प्रे, जेल, मूज, जेल आदि के स्वरूप में आते हैं। वह एक ही शैंपू की धुलाई के बाद उतर जाते हैं।

एक्सपर्टस के अनुसार परमानेंट हेयर कलर इस्तेमाल करना खासतौर से नुकसानदायक होता है। इसमें कई तरह के कैमिकल होते हैं जिससे बाल सफेद जल्दी हो जाते हैं। यदि हेयर कलर इस्तेमाल करना भी हो तो परमानेंट के बजाय टेम्परेरी होना चाहिए। परमानेंट हेयर कलर में अमोनिया होता है। जो बालों को सफेद करने के अलावा कोमलता भी समाप्त कर देता है।

कितने प्रकार के होते हैं हेयर कलर-
टेंपरेरी हेयर कलर- यह जेल, शैंपू, स्प्रे, फोम, मूज आदि के रूप में बाजारों में मिलता है। एक बार शैंपू करने से यह कलर हट जाता है।

सेमी परमानेंट हेयर कलर- ऐसे हेयर कलर कुछ हफ्ते तक बालों में रहते हैं। इसमें एमोनिया, पैरोक्साइड और डेवलपर कम मात्रा में होता है।


ND
डेमी परमानेंट हेयर कलर- इस तरह के हेयर कलर में एलकलिन एजेंट भी होता है। एमोनिया के अलावा इसमें सोडियम कारबोनेट और ईथानोलामाइन भी होता है।

परमानेंट हेयर कलर- इन हेयर कलर में डेवलपर और ऑक्सिडाइजिंग एजेंट भी होता है, जो बालों के लिए हानिकारक है।

हेयर कलर करवाने से नुकसान
बालों का झड़ना
बालों का सफेद होना
साँस लेने में दिक्कत
गले में कफ जमना
सर्दी-जुकाम
त्वचा में जलन, खुजली
एलर्जी
आँखें लाल होना
WD|
प्रेरणा शर्म
छोटे-छोटे दाने निकल आना



और भी पढ़ें :