त्वचा की सही देखभाल

ND|
ND
हमारी त्वचा एक अनोखा अवयव है, जो लगातार बाहरी और आंतरिक बदलावों से दो-चार होती रहती है। इसे हमेशा विशेष देखभाल की जरूरत होती है। यहाँ कुछ ऐसी सामान्य गलतियों का जिक्र किया गया है, जो त्वचा के के लिए भारी पड़ सकती हैं।


यदि आपकी त्वचा की देखभाल के लिए कोई एक उत्पाद निहायत जरूरी है, तो वह है त्वचा के मुआफिक आने वाला मॉइस्चराइजर। मॉइस्चराइजर त्वचा पर होने वाले बाहरी हमलों को बचाता है साथ ही टॉक्सिन से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

यह मानना निहायत बेवकूफी होगा कि सनस्क्रीन 100 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है। आप चाहे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन ही क्यों न वापरते हों, चाहे खूब अधिक मात्रा में ही क्यों न चुपड़ते हों, वह कभी भी सूर्य की घातक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से पूर्ण सुरक्षा नहीं प्रदान करता।

यदि आप धूप में निकल ही रही हैं तो छाता लेकर निकलें अथवा एक बड़ा-सा हैट लगा लें। यह भी जरूरी है कि हर 3 घंटे में सनस्क्रीन रिपीट करें। भारतीय मौसम के लिए 30 सनस्क्रीन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) की क्रीम लगाना उचित होता है। याद रखें सनस्क्रीन घर में भी लगाकर रखना है भले ही आसमान पर बदली ही क्यों न छाई हो।

कभी ऐसा भी होता है कि त्वचा रोग विशेषज्ञ अथवा ब्यूटी सैलून एक्सपर्ट त्वचा की देखभाल के लिए कोई खास किस्म के उत्पाद इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं और आपको कोई फायदा नहीं होता। यदि आपकी त्वचा ऑइली है तब भी आपको वॉटर बेस लोशन या जेल वापरना चाहिए।

ऐसे में किसी दूसरे विशेषज्ञ की सलाह लेना कोई अपराध नहीं है लेकिन उसे यह बता देना उचित होता है कि आप अब तक कौन से उत्पाद वापरते आ रहे थे और उनसे आपको कितना फायदा हुआ है। नए उत्पादों को वापरना शुरू करने से पहले पुराने उत्पादों का इस्तेमाल बंद कर दें। यदि दोनों विशेषज्ञों के सुझाए गए उत्पादों को एकसाथ वापरते रहेंगे तो आपकी त्वचा की समस्या और गहरा सकती है।



और भी पढ़ें :