शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. योग
  3. योगा टिप्स
  4. how to do stretching exercise
Written By

4 स्ट्रेचिंग एक्ससाइज से करें दिन की शुरुआत

exercise
- मोनिका पाण्डेय  
 
शरीर को हेल्दी और फुर्तीला बनाने के लिए लोग एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। जिसमें बहुत सारे वर्कआउट शामिल रहते हैं। लेकिन इन एक्सरसाइज को करने से कई बार मसल्स में अकड़न, जकड़न और दर्द होने लगता है। इसका मुख्य कारण है स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देना और मिस कर देना। 
 
लोग जिम जाकर भी स्ट्रेचिंग करना मिस कर देते हैं, क्योंकि उनका ऐसा लगता है कि इससे समय की बर्बादी होती है। लेकिन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है। अगर आप रोजाना पांच मिनट तक भी स्ट्रेचिंग करते हैं तो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ-साथ मसल्स में होने वाली दर्द और ऐंठन कम होती है। आप इसे घर पर रहकर किसी भी समय कर सकते हैं। 
 
पीठ को स्ट्रेच करें- 
 
इस स्ट्रेचिंग को करने के लिए आप पीछे की तरफ झुके और अपने हाथों को लोअर बैक पर रखें। अपनी मसल्स को खींचते हुए खुद को कमर से थोड़ा सा पीछे झुकाएं। जब आप यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने स्ट्रेट हो। कुछ सेकेंड बाद आप सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को आप 2-10 बार तक दोहराएं। ये आपको पीठ से दर्द में राहत दिलाएगी।
 
पेट के बल लेटकर, पीठ की स्ट्रेचिंग करें- 
 
इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको लेटना होगा। आप अपने सिर को एक साइड पर घुमा लें। फिर रिलैक्स हो जाएं, कुछ मिनट बाद अपने आर्म्स को मूव करें ताकि वो एक साइड में रहे लेकिन आप आपके फोरआर्म्स पर बैलेंस रहेंगे। इसके बाद आप अपनी कोहनी और फोरआर्म्स को जमाकर अपने शरीर के ऊपरी भाग को ऊपर उठाएं और 5-30 सेकंड तक इसी पोजीशन में रहें।
 
अपनी अपर बॉडी, पीठ और पैरों स्ट्रेच करें- 
 
इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने के लिए एक चेयर लें। अपनी अपर बॉडी को तब तक सामने की तरफ झुकाएं, जब तक कि आपके चेस्ट आपके पैरों से नहीं टिक पाएं। फिर आप अपनी आर्म्स को नीचे फर्श की तरफ ले जाएं और अपने पैर के अंगूठे को छूने का प्रयास करें। जबरदस्ती न करें, जितना बन पाए उतना ही स्ट्रेच करें। 5-30 सेकंड तक इसी अवस्था में रहें, फिर आप अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं।
 
कंधे और ट्राइसेप्स की स्ट्रेचिंग- 
 
इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने के लिए खड़े रहकर अपनी लेफ्ट आर्म को अपने शरीर के सामने ले आएं। अपने दाएं हाथ को स्ट्रेच करते हुए अपने आर्म को अपने करीब ले आएं फिर अपनी दाएं आर्म को कंधे की ओर बढ़ाएं। अपनी कोहनी को ऊपर की ओर पॉइंट करके उस हाथ को अपने कंधे के पीछे रखें। अपने ट्राइसेप्स की स्ट्रेचिंग करते हुए अपने बाएं हाथ से अपनी बाईं कोहनी को पीछे की तरफ खींचे।

stretching exercise
ये भी पढ़ें
हास्य-कविता : कारवां गुजर गया