क्या पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भाजपा ज्वॉइन कर ली है...जानिए सच...

Last Updated: बुधवार, 16 जनवरी 2019 (16:15 IST)
2019 की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस दौरान कुछ फेक तस्वीरें, वीडियो, फैक्ट्स आदि भी शेयर किए जा रहे हैं। ऐसी ही एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले एक साथ नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी के एक हाथ में गुलदस्ता है और वह कुंबले से हाथ मिला रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कुंबले ने भारतीय जनता पार्टी ज्वॉइन कर लिया है।




क्या है सच?


जब इस वायरल तस्वीर के बारे में खुद अनिल कुंबले से पूछा गया तो उन्होंने इस दावे को खारिज कर दिया। कुंबले ने कहा कि उन्होंने भाजपा को ज्वॉइन नहीं किया है। ये सब फेक है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया था, जिसे दोनों ने ठुकरा दिया था।

वायरल तस्वीर कब की है?

जब हमने वायरल तस्वीर को गूगल इमेज के जरिये सर्च किया, तो हमें PMO India के ऑफिशियल पेज का एक लिंक मिला, जिसमें यह वायरल तस्वीर लगी थी। यह तस्वीर 1 अगस्त 2014 को पोस्ट किया गया था और कैप्शन लिखा था- ‘पूर्व किक्रेट खिलाड़ी श्री अनिल कुंबले की प्रधानमंत्री से मुलाकात’।

हमारी पड़ताल में अनिल कुंबले का भाजपा ज्वॉइन करने का दावा झूठा साबित हुआ है।

 

और भी पढ़ें :