Fact Check: क्या ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत महिलाओं को 3 लाख रुपए दे रही है मोदी सरकार? जानिए सच

Last Updated: गुरुवार, 19 नवंबर 2020 (18:34 IST)
सोशल मीडिया में एक खबर वायरल हो रही है कि केंद्र की नरेंद्र देश की सभी महिलाओं को 3 लाख रुपए दे रही है। एक यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार देश की सभी महिलाओं को ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत 3 लाख रुपये की राशि उनके बैंक खाते में जमा कर रही है।

क्या है सच-


केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर वायरल दावे को फर्जी बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।


PIB फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा- “दावा : एक Youtube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि दे रही है। PIB : यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।”



इससे पहले PIB फैक्ट चेक ने एक अन्य यूट्यूब वीडियो में किए गए दावे का खंडन किया था जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत सभी महिलाओं को प्रति माह ₹2000 दिए जा रहे हैं। PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट कर स्पष्ट किया था कि केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।




और भी पढ़ें :