Fact Check: क्या COVID-19 के चलते हुए भारी नुकसान के बाद बंद हो रहा ब्रिटिश एयरवेज, जानिए सच...

Last Updated: गुरुवार, 9 जुलाई 2020 (13:38 IST)
के कारण हवाई यातायात पर काफी असर पड़ा है। भी अन्य एयरवेज की तरह नुकसान से जूझ रहा है, जिस कारण पिछले कुछ समय में उसने कुछ स्टाफ को निकाला है। इस बीच, सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें वीडियो शेयर कर कहा जा रहा है कि ब्रिटिश एयरवेज बंद हो रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में-


वीडियो में दावा किया गया है कि ब्रिटिश एयरवेज ने 15 जून से अपना पूरा स्टाफ हटा दिया है। वीडियो को इस तरह से शेयर किया जा रहा है कि यह सभी स्टाफ की तरफ से लोगों के लिए एक फेयरवेल मैसेज है।


क्या है सच-


इस वीडियो को ‘Unite the Union Yout’ नाम के यूट्यूब चैनल से शेयर किया गया है। इस यूट्यूब चैनल का ब्रिटिश एयरवेज से कोई लेना-देना नहीं है।

28 जून की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटिश एयरवेज ने अपने पायलटों के साथ एक समझौता किया है, जिसके अंतर्गत 350 पायलट्स को हटाया गया है, जबकि 300 पायलट्स को रि-हायर पूल में रखा गया है। इसमें कहीं भी ब्रिटिश एयरवेज के बंद होने की बात नहीं कही गई है।


ब्रिटिश एयरवेज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस तरह की कोई बात नहीं कही गई है। 30 जून को ब्रिटिश एयरवेज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, ‘प्लान बदले जा सकते हैं। अगर आप 31 अगस्त तक 30 अप्रैल 2021 तक की कोई बुकिंग करते हैं तो आप अपनी ट्रैवल डेट, डेस्टिनेशन बदल सकते हैं या फिर फ्लाइट कैंसल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको एक वाउचर मिलेगा।’ इस ट्वीट से साफ जाहिर होता है कि ब्रिटिश एयरवेज अपने ऑपरेशन्स बंद नहीं करने जा रहा है। इसके अलावा ब्रिटिश एयरवेज की आधिकारिक वेबसाइट से फ्लाइट, होटल बुकिंग का ऑप्शन अभी भी मौजूद है।



वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल दावा झूठा है। ब्रिटिश एयरवेज बंद नहीं हो रहा है।



और भी पढ़ें :