शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज़
  4. Lockie Ferguson locks best bowling figures of T20I Internationals
Written By WD Sports Desk
Last Updated : मंगलवार, 18 जून 2024 (12:36 IST)

T20I इतिहास में सबसे किफायती गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया लॉकी फर्ग्युसन ने

Ferguson
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन ने सोमवार को यहां इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराया जब उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय की सबसे किफायती गेंदबाजी की।

फर्ग्युसन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ चार ओवर में बिना रन दिए तीन विकेट चटकाए। फर्ग्युसन के शानदार स्पेल ने उन्हें इस प्रारूप के इतिहास में केवल दूसरा गेंदबाज बना दिया जिसने अपने चारों ओवर मेडन फेंके। उन्होंने कनाडा के साद बिन जफर की बराबरी की।

जफर ने नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप अमेरिका क्षेत्रीय क्वालीफायर मैच के दौरान कनाडा के खिलाफ चार ओवर में बिना रन दिए दो विकेट चटकाए थे।
इस तरह के विकेट पर प्रतिस्पर्धी स्कोर का पता नहीं होता: फर्ग्युसन

पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ टी20 विश्व कप के ग्रुप सी मैच में चार ओवर में चार मेडन फेंकते हुए तीन विकेट चटकाकर रिकॉर्ड गेंदबाजी करने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन ने सोमवार को यहां टीम की सात विकेट की जीत के बाद कहा कि इस तरह के विकेट पर पता नहीं होता कि कितने रन प्रतिस्पर्धी रहेंगे।

फर्ग्युसन (बिना किसी रन के तीन विकेट), टिम साउथी (11 रन पर दो विकेट), टी20 विश्व कप में अपना अंतिम मैच खेल रहे ट्रेंट बोल्ट (14 रन पर दो विकेट) और ईश सोढ़ी (29 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने पीएनजी की टीम 19.4 ओवर में 78 रन पर ढेर हो गई।

इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (35), कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 18) और डेरिल मिचेल (नाबाद 19) की पारियों से 12.2 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन बनाकर जीत दर्ज की।

फर्ग्युसन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सबसे किफायती गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया। वह इस प्रारूप के इतिहास में केवल दूसरे गेंदबाज बने जिसने अपने चारों ओवर मेडन फेंके। उन्होंने कनाडा के साद बिन जफर की बराबरी की।

मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए फर्ग्युसन ने टीम की जीत के बाद कहा, ‘‘बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट, इस पर गेंदबाजी करना अच्छा लगा, टूर्नामेंट से जाना दुखद है, काफी अधिक उम्मीदें थीं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘विकेट से मदद मिली, स्विंग भी हो रही थी। इन विकेटों पर प्रतिस्पर्धी स्कोर का अनुमान लगाना मुश्किल है, हमने अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ़ अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उनके खिलाफ हार से हमारा विश्व कप अभियान बर्बाद हो गया।’’(भाषा)
ये भी पढ़ें
पाक को छोड़ो फिर भारत के कोच बनो, भज्जी की गैरी कर्स्टन को सलाह