मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप मैच प्रीव्यू
  4. West Indies lock horns with Afghanistan for clash of table toppers
Written By WD Sports Desk
Last Modified: सोमवार, 17 जून 2024 (19:03 IST)

Super 8 की सीट पक्की कर मेजबान वेस्टइंडीज से टक्कर लेगी अफगानिस्तान

अपने ग्रुप में बादशाहत के लिए भिड़ेंगी वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें

AFGvsWI
AFGvsWI शानदार प्रदर्शन कर रही अफगानिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज की टीमें मंगलवार को यहां जब आईसीसी टी20 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप चरण मैच में एक-दूसरे से भिड़ेंगे तो उनकी कोशिश इसे जीतकर सुपर आठ चरण से पहले आत्मविश्वास को मजबूत करने की होगी।ग्रुप सी में दोनों टीमें तीन मैचों में तीन जीत के साथ पहले ही सुपर आठ में पहुंच चुकी हैं और ऐसे में दोनों के लिए यह मुकाबला आत्मविश्वास हासिल करने के नजरिये से अहम है।

पापुआ न्यू गिनी पर मुश्किल जीत के साथ शुरुआत करने के बाद वेस्टइंडीज ने युगांडा और न्यूजीलैंड पर प्रभावशाली जीत दर्ज की तो वहीं दूसरी ओर, अफगानिस्तान के अब तक के अभियान में कोई कमजोर कड़ी नहीं दिखी है।  राशिद खान की अगुवाई वाली टीम कैरेबियन पिचों और यहां की परिस्थितियों का लुत्फ उठा रही है।सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (167) और फजलहक फारुकी (12 विकेट) क्रमशः: सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं जो आईसीसी की इस प्रतियोगिता में अफगानिस्तान के दबदबे को दिखाता है।

गुरबाज के अलावा अनुभवी इब्राहिम जदरान ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया है। उन्होंने एक मैच में 70 रन का योगदान देने के साथ अब तक 114 रन बनाये हैं। अफगानिस्तान की टीम में दायें हाथ के बल्लेबाजों की भरमार है और ऐसे यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम वेस्टइंडीज के अकील होसेन और गुडाकेश मोती जैसे खब्बू स्पिनरों से कैसे निपटती है।

अफगानिस्तान को इस विश्व कप में अब अनुभवी मुजीब उर रहमान की सेवाएं नहीं मिलेंगी जो चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गये है। टीम में हालांकि बेहतरीन स्पिनरों की कोई कमी नहीं है। कप्तान राशिद खान और युवा नूर अहमद ने पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड के खिलाफ किफायती गेंदबाजी की।

‘डैरेन सैमी नेशनल स्टेडियम’ की पिच अमेरिका और कैरेबियाई देशों में हो रहे इस टूर्नामेंट की सबसे अच्छी पिचों में से एक है। यहां गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही है। यहां खेले गये मैच बड़े स्कोर वाले रहे हैं और रविवार को श्रीलंका ने भी यहां 200 से अधिक रन बनाये थे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने अभी तक टूर्नामेंट में निरंतर प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन यहां की परिस्थितिया उन्हें रास आयेंगी और वे लय हासिल करने लिए आतुर होंगे। (भाषा)

टीमें:

अफगानिस्तान: राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद इशाक, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, करीम जनत, नांग्याल खारोटी, हजरतुल्लाह जजई, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद मलिक।

वेस्टइंडीज:  रोवमैन पॉवेल (कप्तान), ब्रैंडन किंग, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेट कीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, आंद्रे रसेल, रोमारियो शेफर्ड, रोस्टन चेस, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोटी, ओबेद मैककॉय, शमर जोसेफ, शिमरॉन हेटमायर और शाई होप।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह छह बजे से होगा।
ये भी पढ़ें
पाक टीम में गुटबाजी की खबरों को सही ठहराया कोच गैरी कर्स्टन ने