आयरलैंड का मलिंगा! इस गेंदबाज ने 4 गेंदो में 4 विकेट चटकाकर रचा इतिहास (वीडियो)

Last Updated: सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 (18:40 IST)
4 गेंदो में 4 विकेट की बात जब होती है तो बरबस एक ही नाम जुंबा पर आता है वह है लसिथ मलिंगा का। हो भी क्यूं ना क्योंकि लसिथ मलिंगा ही ऐसे ही गेंदबाज है जिन्होंने वनडे और टी-20 में 4 गेंदो पर 4 विकेट लेने का कारनामा किया।

लेकिन अब एक और गेंदबाज इस कारनामे के लिए जाना जाएगा। वह है के तेज गेंदबाज जिन्होंने के खिलाफ खेले जा रहे क्वालिफायर मैच में 4 गेंदो पर 4 विकेट लिए। इसमें से पहला विकेट तो रिव्यू के कारण मिला यह गेंद अंपायर वाइड दे चुके थे।

दसवें ओवर में आयलैंड की ओर से जब कैम्फर गेंद डाल रहे थे तो वह इससे पहले 1 ओवर में 13 रन दे चुके थे। उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि इस ओवर में वह अपने देश के लिए इतिहास रचने वाले हैं।

एकरमैन को उन्होंने 11 रनों की स्कोर पर कीपर के हाथों कैच करा पवैलियन भेजा। इसके बाद तो उन्होंने विकटों की झड़ी ही लगा दी। रियान टेन डोएशे को उन्होंने खाता भी नहीं खोलने दिया और 0 पर पगबाधा आउट कर दिया।

अगली गेंद हैट्रिक गेंद थी। स्कॉट एडवर्ड्स को उन्होंने ऐसी गेंद डाली जो सीधे पैड पर लगी लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। रिव्यू के कारण कैम्फर को अपनी हैट्रिक मिली।

चौथी गेंद पर किस्मत को उनका साथ मिला और रीलोफ वान डेर मर्व गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। दूसरे छोर के बल्लेबाज ओ ओडोड 30 रन पर बस विकटों का पतझड़ ही देखते रह गए।


कैम्फर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 4 गेंदो में 4 विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज है। कैंफर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंद में चार विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। इससे पहले आफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ 2019 में जबकि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भी 2019 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। इसके अलावा टी-20 विश्वकप में आयरैलंड की ओर से हैट्रिक लेने वाले वह पहले गेंदबाज बन गए।

तेज गेंदबाज कर्टिस कैंफर के चार गेंद में चार विकेट और मार्क एडेयर के तीन विकेट की बदौलत आयरलैंड ने टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप बी मैच में नीदरलैंड को 106 रन पर समेट दिया।

कैंफर ने 26 रन देकर चार जबकि एडेयर ने नौ रन देकर तीन विकेट चटकाए। जोश लिटल ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

आयरलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडोड (51) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेला पाया। उनके अलावा कप्तान पीटर सीलार (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड की टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने मैच की तीसरी गेंद पर ही बेन कूपर (00) का विकेट गंवा दिया जो ओडोड के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए।

ओडोड ने जोश लिटल पर पारी का पहला चौका जड़ा और फिर सिमी सिंह की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए।बेस डि लीडे (07) ने लिटल पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। नीदरलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 24 रन बनाए।

ओडोड और कोलिन एकरमैन (11) ने पारी को संभालते हुए नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।
ओडोड और कप्तान सीलार ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। ओडोड ने कैंफर पर चौके के बाद वाइट पर भी लगातार दो चौके जड़े। उन्होंने वाइट की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

ओडोड हालांकि तेज गेंदबाज एडेयर के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर हैरी टेक्टर को कैच दे बैठे जिससे सीलार के साथ उनकी 37 रन की साझेदारी का अंत हुआ। उन्होंने 47 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे।

नीदरलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ। टीम हालांकि अंतिम पांच ओवर में 26 रन ही जोड़ सकी जिससे सम्मानजनक स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाई।



और भी पढ़ें :