Benami kheer recipe : कैसे बनाएं बेनामी खीर, जानिए इतिहास और सीक्रेट Ingredients

kheer recipe
kheer recipe
 
- राजश्री कासलीवाल
अवध के पकवानों (awadh foods) का इतिहास खुशबू भरा रहा है, जिसमें अवध का नाम लेते ही हमारे जहन में शाही पकवान, कोरमा, कबाब, रुमाली रोटी, तंदूरी, नान, कुलचा, शरमल, गलवटी कबाब, बाकरखानी, अवधी दम बिरयानी आदि चीजें सबसे पहले आती हैं, क्योंकि अवध एक समय नवाबों का हुआ करता था और वहां के कई ऐसे पकवान (Nawab's Kitchen Food) हैं, जिनका नाम सुनते ही हमें अवध का खयाल ही सबसे पहले आता है।


अवध का खास एक ऐसा ही पकवान है, जिसे उन्होंने शाही पकवानों में तो रखा, लेकिन उसे कोई नाम नहीं दिया। आखिर क्यों आइए जानते हैं ?

जी हां, अवध के शाही व्यंजनों में शामिल थी, एक 'बेनामी खीर', पढ़ें उसका इतिहास-History of Benami Kheer

'बेनामी खीर' का नाम सुनकर आपको थोड़ा अटपटा लग रहा होगा और आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि आखिर इसमें ऐसा खास हैं क्या?

तो आइए हम आपको बताते हैं इस खास खीर के बारे में, माना जाता है कि इस खीर को सबसे पहले अवध के राज दरबार में बनाया गया था और खाने में ये इतनी स्वादिष्ट थी कि नवाबों ने इसे बनाने की रेसिपी किसी के साथ साझा नहीं की थी। इतना ही नहीं, इसमें जिन तमाम सामग्रियों का उपयोग किया गया था, उसे भी गुप्त ही रखा गया था ताकि इसकी रेसिपी कोई चुरा ना सके और इसी कारण इस खीर को कोई पहचान नहीं मिली और उसे 'बेनामी खीर' का नाम दिया गया।

इस खीर की सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि इसे बनाने में ना ही किसी प्रकार के चावल, सेवई या सूजी का उपयोग किया गया है।

जी हां, बिलकुल सही समझा आपने, इस खीर को तैयार करने के लिए इसमें लहसुन का उपयोग किया गया है।

यहां जानिए 'बेनामी खीर' की सीक्रेट सामग्री और इसे बनाने की विधि-Recipe
सामग्री : 1 लीटर दूध, 1/4 कप लहसुन की कली (छीली हुई), 1/2 कप शकर, 2 चम्मच ड्राई फ्रूट्स की कतरन, 1/2 चम्मच सिरका, 1/2 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच इलायची पाउडर।

आइए अब यह भी जान लीजिए कि इसे कैसे बनाया जाता है- पढ़ें विधि :

Benami kheer method विधि : इस खास तरह की बेनामी खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटे तल वाले बर्तन में छीली हुई लहसुन की कलियां, सिरका और पानी को डालकर धीमी आंच पर कुछ देर तक उबालें। एक अलग से बर्तन में दूध उबलने रखें और उसे लगातार चलाते रहें।

अब दूध अच्छा उबल जाने पर उसमें शकर, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला कर पकाएं। जब खीर गाढ़ी होने लगे तो इसमें उबले हुए लहसुन का पानी छानकर उबलते दूध में मिला दें। खीर जब अच्छी तरह उबल जाए तब उसमें गुलाब जल डालकर मिलाएं तथा आंच बंद करके ड्राई फ्रूट्स डालें।

लीजिए आपके लिए तैयार हैं यह नवाबी 'शाही बेनामी खीर'। अब इसे बाउल में भरकर सर्व करें।

इस खास तरह की अलग से बनाए गई खीर निश्चित तौर पर आपको पसंद आएगी और इसकी खुशबू से घर महक उठेगा। इतना ही नहीं खीर खाते समय आपको नवाब के समय के शाही खाने की खुशबू भी एहसास भी अवश्य ही होगा।

kheer recipe



और भी पढ़ें :