Bird Flu: महाराष्ट्र के 2 जिलों में 2,000 से अधिक पक्षियों को मारा जाएगा

bird flu
Last Updated: शनिवार, 16 जनवरी 2021 (14:20 IST)
औरंगाबाद। के मराठवाड़ा क्षेत्र में परभणी और बीड़ जिलों के 2 गांवों में मृत मुर्गियों के नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू के की पुष्टि के बाद शनिवार को 2,000 से अधिक पक्षियों को मारा जा रहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। परभणी जिले की सेलू तहसील के कुपता गांव से और बीड़ जिले के लोखंडी सावरगांव से ये नमूने लिए गए थे।
ALSO READ:
बर्ड फ्लू की चपेट में झाबुआ का कड़कनाथ,पोल्ट्री से धोनी को भेजे जाने थे कड़कनाथ
अधिकारियों ने कहा कि इन इलाकों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है और वहां पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन इलाकों में कुक्कुटों को लाना-ले जाना बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले कुपता और लोखंडी सावरगांव में मृत मिलीं मुर्गियों के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था। शुक्रवार रात को आई रिपोर्ट में उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई।
जिलाधिकारी दीपक मुगलीकर ने कहा कि कुपता में शनिवार को पक्षियों को मारने की प्रक्रिया संचालित की जाएगी और करीब 468 पक्षियों को मारा जाएगा। पशुपालन विभाग के डॉ. रवि सुरेवाड ने कहा कि लोखंडी सावरगांव में करीब 1,600 पक्षियों को मारा जा सकता है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि महाराष्ट्र में अब तक 3,949 पक्षियों को मारा जा चुका है। (भाषा)



और भी पढ़ें :