शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. पेरिस ओलंपिक 2024
  4. BJP MLA Shreyasi Singh included in Trap Shooting team for Paris Olympics
Written By WD Sports Desk
Last Modified: शुक्रवार, 21 जून 2024 (23:15 IST)

भाजपा विधायक श्रेयसी सिंह पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल

 Shreyasi Singh
अनुभवी ट्रैप महिला निशानेबाज श्रेयसी सिंह को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएफएसएफ) से मंजूरी मिलने के बाद आज पेरिस ओलिंपिक के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल कर लिया गया।गौरतलब है कि बिहार के जुमई से श्रेयसी सिंह भारतीय जनता पार्टी की विधायक भी हैं।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि आईएसएसएफ ने पेरिस ओलंपिक कोटा बदलने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में राष्ट्रीय ट्रायल में सफल होने के बाद एनआरएआई ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल कोटा को महिला ट्रैप के लिए बदल दिया, जिससे शॉटगन स्पर्धाओं के लिए पिस्टल में कोटा रिक्त हो गया।

भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल की गई 32 वर्षीय श्रेयसी सिंह पेरिस ओलंपिक में पर्दापण करेंगी। उन्होंने गोल्ड कोस्ट में 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था और वह इंचियोन में आयोजित 2014 के एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली डबल ट्रैप टीम का हिस्सा थीं।

श्रेयसी सिंह के शामिल होने से अब पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय निशानेबाजी दल के सदस्यों की संख्या 21 हो गई हैं। यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा निशानेबाजी दल है।

उल्लेखनीय है कि शॉटगन स्पर्धाओं में श्रेयसी के साथ राजेश्वरी कुमारी (महिला ट्रैप), पृथ्वीराज तोंडिमन (पुरुष ट्रैप), अनंतजीत सिंह नरुका (पुरुष स्कीट), माहेश्वरी चौहान (महिला स्कीट) और रायजा ढिल्लों (महिला स्कीट) शामिल हैं, जिन्हें मंगलवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया। छह सदस्यीय शॉटगन टीम के अलावा, आठ भारतीय निशानेबाज राइफल स्पर्धाओं में भाग लेंगे जबकि सात पिस्टल स्पर्धाओं में भाग लेंगे। राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं के लिए टीम की घोषणा 11 जून को की गई थी। भारत की पांच मिश्रित टीमें भी हिस्सा लेंगी - राइफल और पिस्टल में दो-दो और शॉटगन स्कीट स्पर्धा में एक। पेरिस ओलंपिक 2024 में निशानेबाजी स्पर्धाएं 27 जुलाई से पांच अगस्त तक चेटौरॉक्स शूटिंग सेंटर में होगी।
ये भी पढ़ें
ENGvsSA आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 7 रनों से हराया