शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. पेरिस ओलंपिक 2024
  4. Rajeshwari Kumari and Prithviraj in the shooting Squad for Paris Olympics
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 26 जून 2024 (13:47 IST)

तोंडाइमन, राजेश्वरी ओलंपिक के लिए पांच सदस्यीय भारतीय शॉटगन टीम में

तोंडाइमन, राजेश्वरी ओलंपिक के लिए पांच सदस्यीय भारतीय शॉटगन टीम में - Rajeshwari Kumari and Prithviraj in the shooting Squad for Paris Olympics
सीनियर ट्रैप निशानेबाज पृथ्वीराज तोंडाइमन आगामी पेरिस ओलंपिक में भारतीय शॉटगन टीम की अगुवाई करेंगे। उन्हें भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) ने मंगलवार को खेलों के महाकुंभ के लिए घोषित पांच सदस्यीय टीम में जगह दी जिसके सभी खिलाड़ी पहली बार इन खेलों में हिस्सा लेंगे।

पेरिस खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे।टोंडाइमन ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में जगह बनाई है जबकि राजेश्वरी कुमारी महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में निशाना साधेंगी।

अनंतजीत सिंह नरुका भारत के एकमात्र पुरुष स्कीट निशानेबाज होंगे जबकि रायजा ढिल्लों और महेश्वरी चौहान महिला स्कीट में उन पांच कोटा स्थानों को पूरा करेंगी जो शॉटगन टीम ने क्वालीफिकेशन चक्र के दौरान हासिल किए थे।

महेश्वरी और अनंतजीत स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में एकमात्र भारतीय जोड़ी के रूप में भी भाग लेंगे। यह स्पर्धा पेरिस खेलों में पहली बार हो रही है।

भारत के पांचों शॉटगन निशानेबाज अपने पहले ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।एनआरएआई के महासचिव के सुल्तान सिंह ने कहा, ‘‘स्थानों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा थी और हाल ही में संपन्न लोनाटो विश्व कप में कुछ निशानेबाजों के पदक जीतने की स्थिति में चीजें बदल सकती थीं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमारा मानना ​​है कि हमारे पास एक बेहतरीन शॉटगन टीम है जिसने किसी भी खेल में भारत के लिए अब तक के सर्वोच्च कोटा स्थान जीते हैं और निश्चित रूप से इस स्पर्धा में दूसरा ओलंपिक पदक एक मजबूत संभावना है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि महिला ट्रैप निशानेबाज श्रेयसी सिंह के नाम को भी चयन समिति ने मंजूरी दे दी है और एनआरएआई ने ‘कोटा स्वैप’ के लिए आईएसएसएफ (अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ) को लिखा है।
एनआरएआई ने कहा कि इस स्थिति में आईएसएसएफ से आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद ही उनका नाम भेजा जा सकता है। (भाषा)