फ्रेंड्‍स ऑफ का एमपी का अनूठा आयोजन 'इनोवेशन इन एमपी'

Last Updated: गुरुवार, 22 अप्रैल 2021 (23:02 IST)

फ्रेंड्स ऑफ एमपी एनवायएनजे (www.FriendsofMPNYNJ.com) ने 17 अप्रैल को अपने पहले और अनूठे वर्चुअल ईवेंट 'इनोवेशन इन एमपी' का आयोजन किया। इसमें सह-आयोजक की भूमिका निभाई भारत के महावाणिज्य दूतावास, न्यूयॉर्क और एमपीआईडीसी तथा मध्यप्रदेश सरकार ने। प्रस्तुतिकरण, उपस्थिति, प्रभाव, संभावना आदि की दृष्टि से यह आयोजन काफी सफल रहा। यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम, जहां एनआरआई किसी राज्य की स्टार्टअप कंपनियों की मदद कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि न्यूयॉर्क क्षेत्र में फ्रेंड्‍स ऑफ एमपी समूह की शुरुआत सामाजिक और सांस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से हुई थी। वार्षिक दाल-बाफला पार्टी भी इस ग्रुप का सबसे बड़ा आकर्षण होती है। अब यही समूह 'इनोवेशन इन एमपी' के माध्यम से एमपी के उद्यमियों को सहयोग करना चाहता है।
'इनोवेशन इन एमपी' के आयोजन का उद्देश्य इसी तरह के लोगों को अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करना है। इस आयोजन में भागीदारी के लिए 150 स्टार्टअप कंपनियों ने आवेदन किया था। फ्रेंड्‍स ऑफ एमपी के वॉलेंटियर्स ने इनमें से 25 का चयन किया तथा इनमें से 10 को फाइनल प्रजेंटर्स के रूप में चुना गया। इन सबके प्रजेंटेशन में एक बात कॉमन थी और वह थी जोश और आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति। 8 से ज्यादा देशों के 300 से ज्यादा लोग इस आयोजन के साक्षी बने।

टेक महिन्द्रा के सीईओ और एमडी सीपी गुरनानी, आबिद अली नीमचवाला (पार्टनर, डलास वी केपिटल, पूर्व सीईओ, विप्रो), ऑस्टिन नरोन्हा (एमडी, सोनी इनोवेशन फंड), अरुण माहेश्वरी (फाउंडर, पीएमएसआई/सीएसजी, इंदौर) ने सक्रिय भागीदारी से इस आयोजन की शोभा बढ़ाई। इन सभी ने न सिर्फ उद्यमियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया, वहीं पूर्ण सहयोग का वादा भी किया। इस दौरान गुरनानी और नीमचवाला की सीधी बातचीत भी आकर्षण का केन्द्र रही। दोनों ही मूल रूप से मध्यप्रदेश के नीमच के रहने वाले हैं।
इस आयोजन में फ्रेंड्‍स ऑफ एमपी के जितेन्द्र मुछाल, राज बंसल, उमेश भाटिया, अनुपम सरवाइकर, पंकज गुप्ता, अजीत जैन, आशीष शुक्ला, सुमीत माहेश्वरी, राजीव गोयल, सुमेध कर्णिक एवं अन्य सदस्यों ने अहम भूमिका निभाई। वॉलेंटियर्स के अलावा उनकी पत्नियों तथा अन्य महिलाओं ने भी आयोजन में अहम भूमिका निभाई।





और भी पढ़ें :