बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Unseasonal rain occurred in many states
Written By
Last Updated : रविवार, 26 नवंबर 2023 (20:48 IST)

Weather Update : कई राज्यों में बेमौसम बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Weather Update : कई राज्यों में बेमौसम बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट - Unseasonal rain occurred in many states
Unseasonal rain occurred in many states : मध्य प्रदेश और गुजरात में अचानक मौसम में बदलाव आ गया। गुजरात में बेमौसम भारी बारिश के बीच सौराष्ट्र के राजकोट और मोरबी में भारी मात्रा में ओले गिरे। मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। पहाड़ों पर बर्फबारी से ठंड बढ़ गई। कई राज्यों में 28 नवंबर तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है, जिसके बाद ठंड और ज्यादा बढ़ जाएगी।
 
अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में मौसम के मिजाज में बदलाव आ गया। ओलावष्टि से गुजरात के मोरबी में जमीन पर सफेद चादर बिछ गई। कुछ घंटों के लिए कश्मीर जैसा नजारा हो गया। महाराष्‍ट्र के मुंबई और तमिलनाडु में आज भारी बारिश हुई। मुंबई में कई इलाकों में जलजमाव हो गया।
 
रविवार सुबह से मध्य प्रदेश के आलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम जिले में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ वर्षा होने लगी। इंदौर के साथ ही धार, मंदसौर और बड़वानी जिले में भी बारिश हुई। इंदौर में सूर्य बादलों की आड़ में छिपा रहा। शाम को इंदौर के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। शादियों के मुहूर्त होने से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।
 
ठाणे-पालघर में भारी बारिश : महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिले के कई हिस्सों में रविवार तड़के भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से ठाणे में एक इमारत में आग लग गई। भिवंडी-निजामपुर नगर निगम के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ अधिकारी साकिब खरबे ने बताया कि ठाणे में भिवंडी शहर के कलहेर क्षेत्र में दुर्गेश पार्क इलाके में एक इमारत की प्लास्टिक की छत पर सुबह लगभग पौने सात बजे आग लग गई।
 
उन्होंने कहा कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन आग से इमारत की प्लास्टिक की छत क्षतिग्रस्त हो गई। अधिकारी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद दमकल की एक गाड़ी को मौके पर भेजा गया और आग पर काबू पा लिया गया। पालघर में बारिश के बाद कुछ मोटरसाइकल दुर्घटनाओं की सूचना मिली।
 
पालघर जिला ग्रामीण नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने कहा कि केलवे पुलिस थाना अंतर्गत इस तरह की एक दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने 27 नवंबर को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों और पूर्वी यूपी के एक या दो स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बिजली और आंधी देखने को मिल सकती है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश या हिमपात के आसार : मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में 27-28 नवंबर को अलग-अलग स्थानों तथा 29-30 नवंबर को बहुत से इलाकों में हल्की बारिश या हिमपात होगी। आगामी 1 से 5 दिसंबर तक प्रदेश में आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।
 
तापमान में मामूली सुधार के बावजूद कश्मीर घाटी में ठंड बरकरार है और रविवार को शुष्क मौसम के बीच श्रीनगर में डल झील सहित अलग-अलग स्थानों पर कोहरा छाया रहा। बादल छाए रहने के कारण कश्मीर संभाग के कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार देखा गया।
 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में आमतौर पर बादल छाए रहने और मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। श्रीनगर की डल झील समेत कश्मीर घाटी के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रहा, जिससे सामान्य गतिविधियां बाधित हुईं।
 
मौसम कार्यालय ने कहा कि कश्मीर संभाग के कई स्थानों पर 28 नवंबर तक हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने का अनुमान है। श्रीनगर में पिछली रात के माइनस 1.0 डिग्री के मुकाबले रविवार को न्यूनतम तापमान 0.0डिग्री दर्ज किया गया। यह जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के मौसम की इस अवधि के दौरान सामान्य से माइनस 0.1 डिग्री कम है।
 
पिछले दिन श्रीनगर में अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और यह मौसम की इस अवधि के दौरान सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पहलगाम कश्मीर घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा और शनिवार को दर्ज किए गए माइनस 3.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले आज न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए यह सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।
 
श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में रविवार को लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस और कोकरंग में 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान माइनस 0.5 डिग्री के मुकाबले माइनस 0.7 डिग्री था यह सीमांत उत्तरी कश्मीर जिले के लिए यह सामान्य से माइनस 0.2 डिग्री कम है।
 
मौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में रविवार को न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्काई रिसॉर्ट के लिए सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है।
Edited By : Chetan Gour