मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. NCW President Rekha Sharma said that parents of children living in live in should adopt a cooperative approach
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023 (18:51 IST)

लिवइन में रह रहे बच्चों के अभिभावकों को NCW की अध्‍यक्ष ने दी यह सलाह

लिवइन में रह रहे बच्चों के अभिभावकों को NCW की अध्‍यक्ष ने दी यह सलाह - NCW President Rekha Sharma said that parents of children living in live in should adopt a cooperative approach
नई दिल्ली। देश में हाल में सहजीवन साथियों द्वारा की गई महिलाओं की नृशंस हत्या की घटनाओं के बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि अभिभावकों को लिवइन (सहजीवन) संबंधों में रह रहे अपने बच्चों के प्रति सहयोगात्मक रुख अपनाना चाहिए ताकि वे उनसे अपनी भावनाएं साझा करने में न हिचकें।

सहजीवन साथी द्वारा नृशंस हत्याओं के मामलों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इनमें देखा गया है कि अभिभावक अपने बच्चों के प्रति सहयोगी रुख नहीं रखते थे। शर्मा ने कहा, निक्की यादव मामले में उसके अभिभावक उस पर शादी करने के लिए दबाव डाल रहे थे। अभिभावकों को अपने बच्चे की पसंद का समर्थन एवं सम्मान करना चाहिए। श्रद्धा मामले में भी परिवार उसके संपर्क में नहीं था।

उन्होंने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों के सहजीवन संबंध को स्वीकार करना चाहिए। उन्होंने कहा, अभिभावकों को सहजीवन संबंध में रह रहे बच्चों के प्रति सहयोगात्मक होना चाहिए। हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम अपने बच्चों के साथ सम्मान के साथ पेश आएं तथा उन्हें जायदाद के रूप में लेने से परहेज करें।

उन्होंने कहा कि ऐसे आचरण से बच्चे अपनी सोच एवं भावनाएं साझा करने से हिचक सकते हैं। यह जरूरी है कि बच्चे खासकर जब बड़े हो जाएं तब उनके साथ दोस्त जैसा व्यवहार करें, ताकि वे आप पर विश्वास कर सकें।

यहां 10 फरवरी को 24 वर्षीय एक व्यक्ति ने मोबाइल फोन केबल से कथित रूप से गला घोंटकर अपनी सहजीवन साथी निक्की यादव को मार डाला था। उससे पहले श्रद्धा की उसके सहजीवन साथी ने कथित रूप से हत्या कर दी थी और उसके शव के टुकड़े-टुकड़े कर उन्हें जंगल में फेंक दिया था।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)