कौन है अनुप्रिया पटेल...

Last Updated: मंगलवार, 5 जुलाई 2016 (15:10 IST)
हमें फॉलो करें
भाजपा से गठजोड कर 2014 में संसदीय सीट से सांसद बनीं की को आज नरेन्द्र मोदी मंत्रिमंडलल में राज्यमंत्री के रुप में शपथ दिलाई गई।
 
अनुप्रिया इससे पहले 2012 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट रोहनियां से विधायक चुनी गई थीं। कुर्मी बिरादरी में खासा प्रभाव रखने वाले अपना दल के संस्थापक दिवंगत सोनेलाल पटेल की बेटी अनुप्रिया पटेल ने गत दो जुलाई को एक बड़ी रैली कर अपनी ताकत दिखाई थी। रैली को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी संबोधित किया था।
 
अपनी मां कृष्णा पटेल से पार्टी में वर्चस्व की लड़ाई लड़ रही अनुप्रिया पटेल का जन्म कानपुर में 28 अप्रैल 1981 को हुआ था। अनुप्रिया पटेल ने लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन एमिटी विश्वविद्यालय और कानपुर विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने मनोविज्ञान में परास्नातक डिग्री हासिल की है। उन्होंने एमबीए कर एमिटी विश्वविद्यालय में पढ़ाया भी है।
 
पिता की मृत्यु के बाद अक्टूबर 2009 में उन्हें अपना दल का महासचिव बनाया गया। उनकी मां कृष्णा पटेल दल की अध्यक्ष बनीं। 2014 में रोहनियां विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में टिकट को लेकर मां से हुए विवाद के बाद अनुप्रिया पटेल और उनके कुछ समर्थकों को कृष्णा पटेल ने अपना दल से निष्कासित कर दिया।> > हालांकि मां-बेटी दोनोंं ही अपने को असली अपना दल वाला बताती हैं। कृष्णा पटेल के साथ उनकी बड़ी बेटी भी अपना दल की पदाधिकारी है। 
अनुप्रिया को अपना दल का प्र‍गतिवादी चेहरा माना जाता है, इस लिहाज से उन्हें मंत्री बनाकर पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेा के पटेलों को साधने का प्रयास किया  है। 
चित्र  सौजन्य : अनुप्रिया पटेल 




और भी पढ़ें :