आज से MP विधानसभा का बजट सत्र,गिरीश गौतम बनेंगे नए स्पीकर,सदन में महंगाई की सुनाई देगी गूंज

सदन में आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण

Author विकास सिंह| पुनः संशोधित सोमवार, 22 फ़रवरी 2021 (08:12 IST)

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का आज से शुरू हो रहा है।‌ कोरोना के चलते पिछले तीन‌ सत्र ‌में विधायकों की‌‌ सीमित उपस्थिति के बाद आज से शुरु हो रहे सत्र ‌में सभी‌ विधायक शामिल होंगे। आज बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।
विधानसभा अध्यक्ष पद पर रीवा के देवतालाब से सीनियर भाजपा विधायक का निर्विरोध निर्वाचन होगा। कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष के‌ लिए‌ चुनाव नहीं लड़ने और अन्य किसी दल की‌ ओर से कोई‌ नामांकन ‌नहीं होने ‌के‌ चलते गिरीश गौतम के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा बस‌ औपचारिकता मात्र है। ने रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल किया‌ था।

विधानसभा की‌ तय कार्यसूची के‌ मुताबिक आज सदन की कार्यवाही 11:00 बजे शुरू होते ही‌ सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। सदन के नेता और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अध्यक्ष पद के लिए गिरीश गौतम के प्रस्तावक बनेंगे,जिसको संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत बीजेपी के अन्य मंत्री समर्थन करेंगे। भाजपा विधायक गिरीश गौतम विधानसभा के 18 वें अध्यक्ष बनेंगे। वहीं 17 साल बाद‌ एक‌ बार फिर विंध्य क्षेत्र के खाते में विधानसभा ‌अध्यक्ष पद गया है।

वहीं आज बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण भी होगा। राज्यपाल ‌आनंदीबेन पटेल के भाषण आत्मनिर्भर ‌मध्यप्रदेश पर फोकस हो‌ सकता है। इसके बाद सदन राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पास करेगा।

वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल कांग्रेस बजट सत्र ‌के पहले दिन से सदन में आक्रामक नजर आ सकता है। विरोधी दल कांग्रेस सरकार को महंगाई के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल के मुद्दे पर घेरने की रणनीति तैयार की है। इसके साथ कृषि कानून एवं प्रदेश की कानून व्यवस्था के मुद्दे पर भी विपक्ष सदन में सरकार को घेर सकता है। पिछले दिनों सीधी में हुई बस दुर्घटना की गूंज भी सदन में सुनाई दे सकती है।



और भी पढ़ें :