साथी की तारीफ से करें नए साल की शुरुआत

WDWD
हैलो दोस्तो! से जिंदगी में खुशियाँ ही खुशियाँ भर जाती हैं पर हम अगर सोच-समझकर अपने जीवन में ज्यादा स्थिरता, सुकून और आत्मविश्वास लाने की कोशिश करें तो हमारी जिंदगी से दुःख कोसों दूर होगा। चलिए, नए वर्ष में कुछ नया करने का हम मन बनाते हैं।

प्यार के अहसास को तरोताजा करने के लिए हमें नए वर्ष पर कुछ करना चाहिए। पूरे वर्ष हमने तरह-तरह का समय बिताया है - कभी खुशी, कभी गम का। नए वर्ष की शुरुआत हम इस तरह से करें कि हमारे साथी पर खुशियों का समंदर उमड़ पड़े। कहिए क्या खयाल है? हम अपने साथी की जी भरकर तारीफ करें। साथियो, सच कहूँ प्यार करने वालों की तारीफ सुनकर हमारा जी खिल उठता है। हम अपने आपको सर्वश्रेष्ठ समझने लगते हैं। यह अहसास अनमोल है। दोस्तो, हम जिसे चाहते हों उसकी सराहना बहुत बड़ा मंत्र है।

प्यार की बुनियाद ही पसंद करने से शुरू होती है। जब हम खूबी की तारीफ करते हैं तो प्यार की पहली शर्त को न केवल आगे बढ़ाते हैं बल्कि उसे पक्की करने की दिशा में आत्मविश्वास जगाते हैं।

Romance
WDWD
तारीफ करने का दायरा बहुत बड़ा हो सकता है। हम छोटी-सी बात, जिसकी ओर किसी का भी ध्यान न जाता हो, पहचानकर अपने साथी को अनोखा अहसास दिला सकते हैं। ऐसे प्रयास से यह बात भी साबित होती है कि आप उनको कितनी बारीकी से जानते हैं।

तारीफ करने के लिए कोई अदा, कोई गुण, कोई उपलब्धि, कोई जानकारी, रंगों का चुनाव कुछ भी हो सकता है। जिस प्रकार बचपन में अपने माँ-बाप, शिक्षकों और रिश्तेदारों से हम प्रशंसा के दो बोल सुनकर खुद को राजा समझने लगते थे उसी प्रकार अपने प्रेमी-प्रेमिका की तारीफ भी उनके लिए बहुत मायने रखती है।

तारीफ सच्ची और सहज होनी चाहिए। सच्चाई की कसौटी यही है कि वह तारीफ सचमुच आपके दिल को छूती हो। जैसे ही कोई खूबी आपको भा जाए, आप कोमलता से उसकी तारीफ कर डालें। आपकी यह कोशिश आपके प्यार में बहुत मिठास घोल देगी। कई प्रेमी-प्रेमिका यह सोचकर तारीफ करने में कंजूसी करते हैं कि कहीं इससे सामने वाले का दिमाग न चढ़ जाए या मैं कमतर न लगूँ पर प्यार में आम चलन वाली व्यावहारिकता नहीं चलती है। प्यार में जितनी ज्यादा उदारता दिखाई जाती है उसका फल भी उतना ही मीठा होता है। तो दोस्तो, जी भरकर अपने प्यार करने वाले की तारीफ करें और नए साल में खुशियों के अहसास की गारंटी कर लें। हाँ, झूठी तारीफ और झूठ बोलने से बचें क्योंकि झूठ बहुत सारे रिश्तों में दूरी और शक का कारण बन जाता है।

सच्ची तारीफ से हम अपने प्यार करने वालों की मदद करते हैं। अच्छी और सच्ची तारीफ सुनने के लिए सामने वाला जाने-अनजाने उस ओर कोशिश करने में लग जाता है। है न कितना अनोखा-सा मंत्र। जरा-सी तारीफ और सामने वाले का पूरा व्यक्तित्व ही चमकने लगता है। तो दोस्तो, नया वर्ष अपने साथी की तारीफ से शुरू करें। देखिए झूठी तारीफ में तो आप पकड़े जाएँगे पर सच्ची तारीफ नए वर्ष की सबसे बड़ी सौगात होगी और पूरे वर्ष प्यार पाने की पक्की गारंटी।

WD|
मानसी
दोस्तो, नए वर्ष में खुशियों को हम अपने दामन में समेट लें, इसके लिए लवगुरु की ये बातें तो आप मान ही लें। हमारी शुभकामना है कि नए वर्ष में प्यार ही प्यार आपके जीवन में हो और साथ होगी आपकी कामयाबी!



और भी पढ़ें :